Home एक्सेसरीज Types of sunglasses in hindi – जो आपके पास जरूर होने चाहिए।
types of sunglasses in hindi

Types of sunglasses in hindi – जो आपके पास जरूर होने चाहिए।

by Samson

इस लेख में आपको diffrent types of sunglasses के बारे में पढ़ने को मिलेगा। जिसे पढ़ने के बाद आप अपनी पसंद के कोई भी sunglasses आसानी से खरीद सकते है।

सनग्लासेस जो बस आपकी आंखों को धूप से बचाने का ही नही बल्कि आपको ज्यादा stylish दिखाने का भी काम बड़े आसानी से कर लेते है।

आपने जरूर notice किया होगा की आजकल काफी ज्यादा लोग सनग्लासेस पहनते हैं। लेकिन उनमे से कुछ ही लोग अच्छे दिखते हैं। क्या आपको इसका reason पता है ?

सनग्लासेस पहनने के बाद भी अच्छा ना दिखने की बस एकही वजह हो सकती है। जो कि अपने फेस शेप के हिसाब से गलत सनग्लासेस पहनना।

आपको ये पता होना जरूरी है कि आखिर सनग्लासेस कितने टाइप के होते है ? अगर आपने इस सवाल का जवाब ढूंढ लिया तो आपके लिए सनग्लासेस का चयन करना काफी ज्यादा आसान हो सकता है।

इस लेख में हम आपके इसी सवाल का जवाब देने वाले है ताकि आप भी बड़े आसानी से सनग्लासेस खरीद सकते है। लेकिन इनसे पहले आपको ये पता होना भी जरूरी है कि सनग्लासेस क्यों पहनने चाहिए।

# सनग्लासेस क्यों पहनने चाहिए – Why wear sunglasses :

1.सनग्लासेस आपकी आंखों को सूरज की घातक UV- Rays से बचाने का काम करते है। साथ ही ये आपको ज्यादा stylish भी दिखते हैं।

2.अगर आपको लगता है कि आपमे comfidence की कमी है तो सनग्लासेस पहनने के बाद आप खुदमे कॉन्फिडेंस जरूर महसूस करेंगे।

3. सनग्लासेस मेंस एक्सेसरीज में से एक जरुरी एक्सेसरी है जो हर लड़के के पास होनी चाहिए। जिसे आप अपने कपडो के साथ मैच करके पहन सकते है।

# सनग्लासेस के प्रकार – types of sunglasses :

देखा जाए तो सनग्लासेस कई प्रकार के होते है लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे होते है जो आपके लिए उपयोगी साबित होते है। आगे उन्ही सब उपयोगी सनग्लासेस के बारे आपको जानकारी पड़ने को मिलेगी। types of sunglasses में सबसे पहले नंबर पर आता है वो है –

1. एविएटर (Aviator) :

Aviator sunglasses

एविएटर type of sunglass का निर्माण बॉश एंड लोम्ब नाम की company ने किया था। एविएटर चश्मो को खास करके उड़ान भरते समय वैमानिको की आंखों की सुरक्षा के लिए बनाया गया था।

वैमानिको को अंग्रेजी भाषा मे एविएटर कहा जाता है। इसी के चलते इन चश्मो को aviator sunglasses का नाम दिया गया। जिन्हें आगे चलके आम जनता ने भी पहनना शुरू कर दिया।

इन चश्मो की डिज़ाइन कुछ इस प्रकार है की चश्मा आपकी आंखों को पूरी तरह से ढक सके। साथ ही किसी भी angle से आपकी आंखों पर धूप न पड़ सके।

मोस्ट आइकोनिक सनग्लासेस मॉडल इन द वर्ल्ड यानी दुनिया के सबसे ज्यादा पसंदीदा चश्मो में इसकी गिनती हमेशा सबसे ऊपर रहती है।

आजकल की young generation भी एविएटर की दीवानी है। जब से सलमान खान ने अपनी एक फ़िल्म दबंग में एविएटर को पहना था तब से एविएटर काफी ज्यादा फेमस बन चुका है।

2.वेफेयर (Wayfarer) :

Wayfarer sunglasses

वेफेयर को 1952 में अमेरिकल डिज़ाइनर Reymond stegeman द्वारा डिज़ाइन किया गया था। जो कि उस समय रेबेन की मुख्य कंपनी बॉश एंड लोम्ब के लिए काम करते थे।

तब से लेकर आज तक वेफेयर काफी ज्यादा फेमस sunglass माना जाता है। यही नही ये आपको एक क्लासी लुक देने में भी आपकी मदत करता है

इसकी फेमस होने की एक और वजह ये भी है कि ये हर एक फेस शेप पर अच्छा दिखता है। इसे पहनने के लिए आपको किसी खास फेस शेप का होना जरूरी नही है।

मोस्ट आइकोनिक सनग्लास मॉडल इन द वर्ल्ड की लड़ाई में एविएटर के साथ वेफेयर ही है जो सबसे ज्यादा पसंदीदा चश्मा माना जाता है।

3. राउंड फ्रेम (Round Frame) :

Round shape sunglasses

राउंड फ्रेम सनग्लासेस जो कि आपको एक फंकी लुक देने में आपकी मदत करत है। साथ ही ये अलग अलग स्टाइल में भी आपको आसानी से मिल सकते है। जिन्हें देखते ही आप अंदाजा लगा सकते है कि ये राउंड फ्रेम सनग्लासेस है।

इसमे आपके लेंस का आकार गोल होता है जो कि पूरी तरह से आपके फ्रेम के मटेरियल से घिरा होता है। इसकी एक खास बात ये भी है कि ये लड़कीयो और लड़कों दोनों पर जचता है।

लेकिन आगे आपका फेस शेप भी राउंड है या आपका फेस साइज में थोड़ा बड़ा है तो आप राउंड फ्रेम सनग्लासेस को पहनने की गलती न करे। क्योंकि ये आपके लिए नही बने है।

आप किसी और सनग्लासेस को तरय कर सकते है। जो आपके फेस पर जच सके और जिनमें आप ज्यादा stylish भी लग सके।

4. ओवरसाइज्ड फ्रेम (Oversized frame) :

Oversized sunglasses

ओवरसाइज्ड फ्रेम जो कि दिखने में नॉर्मल सनग्लासेस से size में बड़े होते है। ये आपको एक रेट्रो फैशन लुक देते है। आपको हमेशा bright कलर के oversized लेने चाहिए। जो कि दिखने में काफी अच्छे लगते है।

70 के दशक में इन तरह की फ्रेम पहनना लोगो को ज्यादा पसंद आता था। उसके बाद ये फ्रेम मानो गायब ही हो गई थी। लेकिन हमारे कुछ filmy सितारों ने पहनने की वजह से ये वापस लोगो मे अपनी लोकप्रियता बढ़ा रहे हैं।

ओवरसाइज्ड types of sunglasses में लेंस पूरी तरह से फ्रेम से घिरी होती है। और फ्रेम की साइज भी बड़ी होती है। ज्यादातर oversized sunglasses चौरस (square) या फिर आयतकृति (rectangle) के आकार में अच्छे लगते है।

5. फ्लिपर शेड सनग्लासेस (Flipper shade sunglasses) :

Flip up sunglasses

फ्लिपर शेड two in one सनग्लासेस कहलाते है। जिन्हें आप इंडोर में होते हो तब और जब आप आउटडोर मे होते हो तब भी पहन सकते हो।

फ्लिपर शेड में दो तरह की lenses होती है। जिनमे से पहली वाली एक फाइबर लेंस होती है। जिन्हें आप धूप में लगा सकते है और दूसरी लेंस एक क्लियर लेंस होती है जिन्हें आप indoor में पहन सकते है।

6. क्लियर लेंस (Clear lense) :

Clear lene sunglasses

अगर आप फ्लिपर शेड्स पहनने में ज्यादा comfortable नही है लेकिन आपको indoor में सनग्लासेस पहनना पसंद है तो क्लियर लेंस आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन है।

क्लियर फ्रेम सनग्लासेस के लेंस में किसी भी तरह की शेड नही होती है। ये पूरी तरह से प्लेन होती है। लेकिन फ्रेम की बात की जाए तो आपको हर तरह की फ्रेम देखने को मिल सकती है।

इस तरह की लेंस पकहने से लोगो के दिमाग मे आपकी एक intelligent और mature इंसान की इमेज बनती है। साथ ही अगर आप कमजोर नजर की वजह से ग्लासेस पहनते हो तो आप अलग अलग स्टाइल के फ्रेम भी try कर सकते हो।

आप चाहे तो Blue light blocking glasses भी पहन सकते हो। जो कि technology devises से निकलने वाली blue rays से आपकी आंखों को भी प्रोटेक्ट करते है।

7. टाइनी सनग्लासेस (Tiny Sunglasses) :

Tiny sunnglasses

टाइनी सनग्लासेस जो कि साइज के मामले में सभी सनग्लासेस से काफी ज्यादा छोटे होते है। जिन्होंने वापस से फैशन में अपनी जगह बनाई है।

जो कि 50 के दशक और 90 के दशक में trend में चलने के बाद अब फिर से अपनी लोकप्रियता बढ़ाने लगे है।

टाइनी सनग्लासेस पूरी तरह से आपकी आंखों को धूप से बचाने में सफल नही रहते। लेकिन ये आपको ज्यादा stylish दिखाने के मामले में जरूर सफल होते है।

कुछ ऐसे गिने चुने सेलिब्रिटी ही होंगे जो टाइनी सनग्लासेस नही पहनते। वरना हर एक सेलिब्रिटी टाइनी सनग्लासेस पहनना पसंद करते है।

# Types of sunglasses in hindi :

तो दोस्तो, types of sunglasses इस लेख में मैन आपको उन सनग्लासेस के बारे में बताया गए जो आपको ज्यादा stylish भी दिखाएंगे और आपकी अपनखो की सुराखस भी करने में सफल रहेंगे।

आशा करता हूँ कि आपकी ये लेख पसंद आया होगा। अगर ये लेख आपके किसी दोस्त के काम आ सकता है तो इसे उनके साथ शेयर करना ना भूले।

अगर आपके दिमाग मे अभी भी सनग्लासेस से लेकर कोई भी शंखा हो तो कमेंट करके पूछने से ना हिचकिचाए। या इस लेख में आपको कोई कमी नजर आई हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताए।

Related Posts

Leave a Comment