Difference Between Chinos And Trousers – In Hindi

Difference Between Chinos And Trousers - In Hindi

चिनोज़ और ट्राउजर्स जो कि पूरुषो के पैंट्स के 2 अलग अलग प्रकार होते है। जिन्हें आप अपने हिसाब से स्टाइल करके अलग अलग occasion पर पहन सकते है।

लेकिन बोहोत से लोगो को चिनोज़ और ट्राउजर्स के बीच का अंतर पता नही होता और वो दोनों को एक ही पैंट समझने की गलती कर बैठते है।

इसलिए difference between chinos and trousers इस लेख में हम आपको दोनों पैन्ट्स के बारे में विस्तार में बताएंगे। जिससे कि आपको दोनों पैन्ट्स में क्या अंतर होता है ये आसानी से पता चल जाएगा। 

Diffrence between chinos and trousers in hindi :

दोनों पैन्ट्स की अपनी अपनी खासियत है जो उन्हें एकदूसरे से अलग दिखती है। इसलिए हमने एक एक करके दोनों की खासियत बताई है जिससे कि आपको ये समझने में आसानी होगी कि आखिर चिनोज़ और ट्राउजर्स में क्या अंतर होता है? 

1.चिनोज़ (chinos) :

19 वी शताब्दी में ब्रिटिश और फ्रांस के सैनिको के लिए चिनोस पैन्ट्स को बनाया गया। जिसे बाद में आम जनता से भी काफी ज्यादा लोकप्रियता मिलने लगी।

चिनोस पैंट को बनाने के लिए chino नाम के मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे आप 100% कॉटन भी कह सकते है।

बढ़ती लोकप्रियता की वजह से चिनोस को कॉटन और सिंथेटिक दोनों मटेरियल को use करके बनाया जाता है।

चिनोस पैन्ट्स को पहचानना काफी ज्यादा आसान होता है। इसे पहचानने के लिए आपको पैंट की राइज को देखना होगा। जो की हमेशा ट्राउज़र्स पैन्ट्स से छोटी ही होती है।

साथ ही चिनोस में आपको ज्यादा से ज्यादा तीन पॉकेट्स ही मिलते है और यह पैंट हमेशा स्ट्रेट या स्लिम फिट ही होती है।

कलर्स के मामले में बात की जाए तो चिनोस आपको लगभग हर एक कलर में देखने को मिल सकती है। जिहि आप अपने हिसाब से स्टाइल करके फॉर्मल या कैजुअल दोनों लुक में पहन सकते है। 

click here – Types Of Sunglasses In Hindi- जो आपके पास जरूर होने चाहिए।

  1. ट्राउजर्स (Trousers) :

ट्राउज़र्स जो की एक फॉर्मल पैंट होती है। जिनमे हमेशा 4 या 4 से ज्यादा पॉकेट्स होते है और कुछ पॉकेट हमेशा छुपे हुए होते है।

ट्राउज़र्स की सबसे खास बात ये है की ये आपको कई सारे मैटेरियल्स में देखने को मिलते है। जैसे की कॉटन , सिल्क, लिनन और खादी होते है।

ट्रॉउज़र पैंट के दो प्रकार होते है। जिसमे से एक फॉर्मल ट्राउज़र्स और दूसरा कैजुअल ट्राउज़र्स है।

फॉर्मल ट्राउज़र्स वो होती हे जिसमे किसी भी तरह की कोई डिज़ाइन नहीं बनी होती है। वो बिलकुल प्लेन होते हे जिसमे एक ही कलर के कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है।

वही दूसरी और कैजुअल ट्राउज़र्स में आपको पैंट के ऊपर अलग अलग तरह की डिज़ाइन भी मिलती है जो की उसे एक कैजुअल लुक देती है।

ट्राउज़र्स को आप हंटिग के लिए, क्लाइम्बिंग के लिए, किसी भी फॉर्मल इवेंट्स के लिए या फिर ऑफिस के लिए भी पहन सकते हो। 

# निष्कर्ष :

इस लेख में हमने आपको दोनों पैंट्स के बारे में एक एक करके जानकारी बताने की कोशिश की है। जिसे पढ़ने के बाद आपको अंदाजा लग गया होगा की चिनोस और ट्राउज़र्स में आखिर क्या अंतर होता है।

यदि इस लेख को पड़के आपका डाऊट क्लियर हुआ है तो इस लेख Share करना भूले और आपको इन दोनों पैन्ट्स में से कोनसे पैंट सबसे ज्यादा पसंद हे ये निचे Comment करके जरूर बताए।

click here – 10 Diffrent Types Of Caps In Hindi-जो आपको पता होने जरूरी है।

 

To Know Some Great Stuff Do Visit FilmyViral

To Know Some Great Stuff Do Visit FinanceNInsurance

To Know Some Great Stuff Do Visit FindingCEO