List of diffrent types of watches for men in hindi 2021

watch जो कि accessories for mens में एक महत्वपूर्ण accessory है। जो आपको classy, casual, stylish और साथ ही luxary लुक भी दिला सकती है।

लेकिन उसके लिए आपको कितनी प्रकार की घड़ी होती है ये पता होना भी जरूरी है। जो कि हमने diffrent types of watches for men in hindi इस आर्टिकल में बताने की कोशिश की है।

घड़ी का आपके ओवरऑल लुक को अच्छा दिखाने में काफी ज्यादा योगदान है। कई बार लोक आपने कोनसी घड़ी पहनी है इसके जरिये भी आपको जज करते है।

साथ ही जो घड़ी आपने पहनी है वो अगर आपकी personality को match नही करती तो आपके लिए उस घड़ी को पहनने का कोई मतलब नही होता है।

इसी वजह से आपको घड़ी के कितनी प्रकार होते है। और आपको कोन सी घड़ी पहननी चाहिए ये जान लेना भी जरूरी होता है। जो कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद पता चल जाएगा।

अगर आप घड़ी नही पहनते है तो कितने प्रकार की घड़ी होती है ये जानने से पहले आपको घड़ क्यों पहननी चाहिए इसके बारे में थोड़ा जान लेते है।

 

# Why wear a watch – घड़ी क्यों पहननी चाहिए :

 

  • घड़ी जो कि पूरुषो के लिए एक सबसे जरूरी एक्सेसरी मानी जाती है। जिसे पहनने के बाद आपकी लुक एक complete look कहलाती है।
  • आपमे अगर confidence की कमी है तो सिर्फ एक watch पहनने से आप पहले से भी ज्यादा confident feel करने लगेंगे।
  • एक expensive watch पहनने से वो आपके किसी भी नार्मल लुक को expensive बना सकती है। साथ ही उस घड़ी की वजह से आपकी एक rich image भी बन सकती है।
  • आप खुदको ज्यादा mature और responsible दिखाना चाहते हैं तो आपको watch जरूर पहननी चाहिए।

 

# Diffrent types of watches for mens – पुरुषों के लिए घड़ी के प्रकार :

  1. Dress watch (ड्रेस वॉच) :

ड्रेस वॉच जो कि सिर्फ समय दिखाने के काम आती है। इस वॉच को पहनना लोग ज्यादा पसंद करते है क्यूंकि ये आपको एक simplicity, elegant और एक classy लुक देने का काम करती है।

आपकी ड्रेस वॉच जितनी सिंपल होगी, वो दिखने में भी उतनी ही ज्यादा अच्छी दिखेगी। ड्रेस वॉच में आपको घंटे का काटा, मिनट का काटा और एक सेकंड के काटे के साथ समय देखने मिलता है।

जिसमे समय आंकड़ो में , रोमन अक्षरों में या के बार सिर्फ लाइन के जरिये भी दिखाया जाता है। जिससे कि आपकी ड्रेस वॉच ज्यादा classy दिख सके।

अगर आप खुदको एक प्रोफ़ेशनल लुक देने चाहते है तो ड्रेस वॉच पहनने के साथ आपकी लूक complete हो सकती है।

एक बात जरूर दया रखे कि आपकी ड्रेस वॉच एकदम पतली हो। जिससे कि शर्ट में वो आसानी से अंदर या बाहर निकल सके।

 

  1. Digital watch (डिजिटल वॉच) :

डिजिटल वॉच में आपको समय काटो की बजाय अंको (digits) में देखने को मिलते है। अगर आप एक ऐसे इंसान है जिसे घड़ी समझने में थोड़ी दिक्कत होती है। तो डिजिटल वॉच आपके लिए एक बढ़िया option है।

डिजिट वॉचेस कई प्रकार की देखने को मि जाती है। जिसमे आपको समय बताने के साथ साथ और भी कई option मिलते है जैसे कि stopwatch जो काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

डिजिटल वॉच में आपको दो, तीन या कई बार चार बटन भी मिलते है। जिसकी मदत से आप समय को सेट करना, stopwatch को चालू बंद करना, या घड़ी में light लगाने जैसे कई सारे काम कर सकते है।

 

  1. Analog watch (एनालॉग वॉच) :

एनालॉग वॉच में आपको टाइम अंको की मदत स्ड देखने को मिलता है। जिसमे 1 से लेकर 12 तक अंक होते है। और एक सेकंड का काटा, एक मिनट का काटा और एक घंटे का काटा होता है।

इन तरह की घड़ियों में आपको अलग अलग तरह की डिज़ाइन में अंक देखने को मिलते है। कि बार ये अंक रोमन लिपि में भी होते है।

साथ ही कई analog watches में आपको समय के साथ साथ डेट भी देखने को मिलती है। ये एनालॉग वॉचेस गोलाकार या फिर चौरस आकार में भी होती है।

 

  1. Chronograph watch (क्रोनोग्राफ वॉच) :

क्रोनोग्राफ को आसान भाषा मे आप stopwatch भी कह सकते है। क्रोनोग्राफ वॉच का असल काम एक्यूरेट समय दिखाने का होता है।

जब कभी भी किसी खिलाड़ी का exact समय पता लगाना होता है। तब क्रोनोग्राफ वॉच के जरिये ये काम आसान हो जाता है।

क्रोनोग्राफ वॉच में घड़ी के राइट साइड पर दो बटन होते है। जिसमे से एक कि मदत से आप stopwatch को चालू बंद कर सकते है और दूसरे की मदत से आप stopwatch को रिसेट कर सकते है।

 

  1. Automatic watch (ऑटोमैटिक वॉच) :

watches for mens में आटोमेटिक वॉच जो कि स्वयंचलित घड़ी कहलाती है। इस घड़ी को पहनने वाले कि कलाई की movement के बदलोत ये घड़ी ऊर्जा पैदा करती है और उस ऊर्जा पर चलती है।

घड़ी के डिस्क के आधे हिस्से में एक धातु होता है जो कलाई की हालचाल पर घूमने लगता है और ऊर्जा पैदा करता है जिसे रोटर कहते है।

आपकी कलाई किसी भी direction में move करती हो। लेकिन ये रोटर हमेशा डिस्क के निचले हिस्से में ही रहता है और move करता है।

अगर आप रोज एक ही automatic watch पहनते हैं तो पूरे दिन वो थोड़ा थोड़ा चार्ज होते रहता है। जो कि सालो तक आपको सही समय दिखाने की क्षमता रखता है।

 

  1. Mechanical watch (मैकेनिकल वॉच) :

मैकेनिकल वॉच को आज से करीब 500 साल पहले invent किया था। लेकिन उस समय मैकेनिकल वॉच exact समय से 15 या 20 मिनट का अंतर बताता था।

बाद में साल 1760 में इन मेकैनिकल वॉच में नए invent करके इन्हें exact time बताने लायक बनाया गया। हालांकि तब भी इन watches में दिन में exact timing से 5-10 सेकंड का अंतर होता था।

अगर आपने भी अपने बचपन मे उन खिलोनो के साथ खेला है जो थोड़ा पीछे खिंचने पर जोर से आगे बढ़ते थे। तो आपको मैकेनिकल वॉच का fuction भी आसानी से समज जाएगा।

मैकेनिकल वॉच में अगर आप क्राउन को घुमाते है तो वो उसमे ऊर्जा पैदा करता है जो घड़ी को लंबे समय तक चलाने में काम आती है।

Watch का mechanisum कुछ ऐसा होता है जो उस ऊर्जा को थोड़ा थोड़ा use करके ज्यादा समय तक घड़ी को चलाने में मदत करता है।

 

  1. Quartz watch (क्वार्ट्ज वॉच) :

Diffrent types of watches की लिस्ट में अगले नंबर पर आने वाली घड़ी क्वार्ट्ज घड़ी जोकि एक क्वार्ट्ज क्रिस्टल नाम के मिनरल की मदत से कम करती है।

ये मिनरल प्रकृति में काफी अच्छी मात्रा में उपलब्ध है जो कि माइनिंग करके निकल जाता है। इस क्रिस्टल को सही तरह से कट करने पर ये 32,768 Hz की frequency पर vibrate करता है।

इस क्वार्ट्ज क्रिस्टल को इलेक्ट्रिक करंट की मदत से 32,768 बार vibrate करवाया जाता है। तब हमे 1 सेकंड का टाइम मिलता है।

 

  1. Diving watches (डाइविंग वॉच) :

डाइविंग वॉच पानी के नीचे डाइविंग करते समय पहनने के लिए डिज़ाइन की गई एक घड़ी है। जिसमे 100 मीटर (330 फिट) तक पानी का प्रतिरोध होता है।

एक डाइविंग करने वाले व्यक्ति की घड़ी में लगभग 200 से 300 मीटर (660 से 980 फिट) की गहराई में चलने जितनी water resistance की क्षमता होती है।

लेकिन आधुनिक तकनीक से बनी घड़ियों में उससे भी ज्यादा गहराई में चलने की क्षमता बनाई गई है। जिसे divers watches भी कहते है।

 

  1. Smartwatch (स्मार्टवॉच) :

Technology में विकसित हो रही दुनिया मे स्मार्टफोन्स की तरह ही स्मार्टवॉचेस का भी अविष्कार कुछ सालों पहले ही हुआ है।

जिसमे आपको समय के साथ साथ काफी कुछ और भी ऐसे फीचर्स देखने को मिलते है जो आपके काम सकते है।

जैसे कि आप स्मार्टवॉच से call कर सकते है। अपनी heartbeat, calories, और body temprature जैसी और भी कई सारी चीजें चेक कर सकते है।

आसान भाषा मे smartwatch आपके smartphone के जैसे ही काम करती है। जो कि दिखने में भी काफी ज्यादा स्टाइलिश होती है।

कई सारी नामांकित कंपनीया जैसे कि apple, oneplus, samsung जो कि स्मार्टफोन बनाती है। वो सभी आप स्मार्टफोन के साथ स्मार्टवॉचेस भी बनाती है।

 

10.luxury watches (लक्सरी वॉचेस) :

जिन लोगो को घड़ियों या महंगी चीजे पहनने का ज़्यादा शौक होता है। वो लोग लक्सरी वॉचेस को पहनना पसंद करते है।

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है ये वॉचेस काफी ज्यादा महंगी भी होती है। जिसे पहनने पर आपको एक rich look देती है।

Luxury watches को बनाते समय भी काफी कीमती रत्नो और कीमती मटेरियल का use करके बनाया जाता है। जिस वजह से ये एक लक्ज़री वॉच कहला सके।

 

# Diffrent types of watches for men in hindi

इस आर्टिकल में आपको diffrent types of watches for mens के बारे में हिंदी में जानकारी पढ़ने को मिली। जिसे पढ़ने के बाद शायद आपको watches के बारे में काफी जानकारी मिली होगी।

अगर आप एक घड़ी लेने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर आपको कोनसी घड़ी लेनी चाहिए इसके बारे में पता चल गया होगा।

आपही की तरह आपका कोई दोस्त भी अगर घड़ियों के बारे में जानना चाहता है तो इसआर्टिकल को शेयर करना भूले और कमेंट करके हमे आपके विचार बताना ना भूले।

NINE INCREDIBLE ADVANTAGES OF WEARING A RUDRAKSHA BRACELET
Life Style Uncategorized

NINE INCREDIBLE ADVANTAGES OF WEARING A RUDRAKSHA BRACELET

If one has a Hindu religious orientation, then they have to be interested in some of its accessories. One of these religious accessories is the Rudraksha bracelet. It is one of those crucial religious accessories that are believed to be endowed with rare mystical powers and can be advantageous to their wearer and countless ways […]

Read More
Best TV Brands in India for 2022
Uncategorized

Best TV Brands in India for 2022

There is no technology available that can compare it to the warmth of cuddling with family in front of the TV to watch a movie or a game. With technology, TVs have also developed from black and white box TVs to large LED screens. Here we have a list of the best TVs available in […]

Read More
Uncategorized

How Brokerage Charges Are Calculated?

When buying or selling in the share market, it is critical to understand the different prices, including transaction fees, and how these costs are computed. You are prepared to operate in capital markets after opening a Demat Account and a Trading Platform. However, keep in mind that you could not simply trade-in equity markets and […]

Read More