Home त्वचा संभंधित चारकोल क्या होता है? चारकोल फेस मास्क के फायदे और नुकसान।

चारकोल क्या होता है? चारकोल फेस मास्क के फायदे और नुकसान।

by Samson
एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क

एक्टिवेटिड चारकोल (Activated Charcoal) इन शब्दों को तो आपने कई बार ज़रूर सुना होगा। आजकल हर दूसरे सौदर्य प्रसाधन (Cosmetic Product) में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

असल में चारकोल को ब्यूटी वर्ल्ड में बोहोत देर बात जगह मिली। कुछ सालों पहले तक लोग इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते थे।

अब आपके मन में ये सवाल ज़रूर आया होगा की चारकोल को इतनी लोकप्रियता किस वजह से मिली ? तो में आपको बता दूँ चारकोल में आपकी स्किन में जमी बैक्टीरिया और गंदगी को निकालने की क्षमता होती है।

लेकिन क्या आपको पता है की चारकोल क्या होता है ? और चारकोल फ़ेस मास्क लगाने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते है ?

इस आर्टिकल में आपको चारकोल से जुड़े उन सारे सवालों का जवाब मिलने वाला है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से तय कर सकते है की आपको चारकोल फेस मास्क लेना चाहिए की नहीं।


Contents hide

# चारकोल क्या है ? (What is charcoal) :

एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क

चारकोल जो की लकड़ी या हड्डी को ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में गरम करके उसमे से पानी और अन्य वाष्पीय पदार्थो को निकालकर बनाया जाता है।

इस चारकोल का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा को काली और गन्दी कर सकती है। तंदूर या ग्रिल में इस्तेमाल किये जाने वाले चारकोल में केमिकल्स और टॉक्सिक पदार्थो की मात्रा ज्यादा होने की वजह से चेहरे पर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

आप अपनी त्वचा पर एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते है। जिसे बनाने के लिए चारकोल को उच्च तापमान पर गरम किया जाता है। जिसके लिए गैस या केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया में चारकोल पूरी तरह से स्वादहीन और गंधहीन बन जाता है।

उच्च तापमान में गरम करने की वजह से चारकोल में छोटे छोटे छेद बन जाते है। जिनकी वजह से ही एक्टिवेटेड चारकोल की सोखने की क्षमता बढ़ जाती है। इसीलिए जब भी फेस मास्क का जिक्र होता है तो एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क का नाम सबसे पहले आता है।


# एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क के फायदे (Advantages of activated charcoal face mask) :

अपनी उच्च शोषण क्षमता की वजह से एक्टिवेटेड चारकोल के आपकी त्वचा और बालो के साथ साथ और भी कई फायदे है। जिसके लिए आप इसका इस्तेमाल जरूर कर सकते है।

1. एक्ने/पिम्पल को कम करने में मदत करता है :

बढ़ते प्रदुषण और धूल मिटटी की वजह से हमारे चेहरे के रोमछिद्र ब्लॉक हो जाते है। जिस वजह से त्वचा के अंतर तैयार होने वाला सीबम बाहर ना निकल पाने की वजह से हमारे चेहरे पर पिम्पल की प्रॉब्लम होने लगती है।

एक्टिवेटेड चारकोल में एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ सोखने की क्षमता भी मौजूद होती है। जिसकी मदत से रोमछिद्रो में जमी बैक्टीरिया या गंदगी को आसानी से बाहर निकला जा सकता है।

2. अतिरिक्त ऑइल को कम करता है :

चेहरे पर ज्यादा ऑयली निकलना, इस समस्या से अक्सर उन लोगो का ज्यादा पाला पड़ता है जिनकी स्किन टाइप ऑयली होती है। एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे पर प्रोडूस होने वाले अतिरिक्त ऑइल को भी कम कर सकते है।

3. बड़े रोमछिद्रों को चोट करने में मदत करे :

प्रदुषण की वजह से कई बार हमारे चेहरे पर गंदगी जम जाती है। जो की चेहरे पर होने वाले रोमछिद्रो को बंद क्र देती है जिस वजह से चेहरे की त्वचा रूखी दिखने लगती है।

चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल करके रोमछिद्रो में जमी उस गंदगी को बाहर निकला जा सकता है। साथ ही पिम्पल की वजह से भी कई बार हमारे चेहरे पर गड्ढे बन जाते है जिन्हे कम करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

4. ब्लैकहेड्स कम करने में मदत करे :

पिम्पल के साथ साथ काफी लोगो को ब्लैकहेड्स की समस्या भी होती है। जिसे कम करने के लिए वो काफी जंतोजयत भी करते है। ब्लैकहेड्स के कारन आपका फेस पूरी तरह से डल दिखने लगता है

चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स काफी ज्यादा मात्रा में काम होने लगते है। हफ्ते में केवल एक बार के इस्तेमाल से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है।


इन्हे भी पढ़े : 10 मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – 10 Multani Mitti face pack in हिंदी

पुरुषों के लिए 10 सबसे अच्छे फेस वॉश 250 रुपय के अंदर।

चेहरा साफ करने वाली 15 सबसे अच्छी क्रीम | गोरे होने की बेस्ट क्रीम

# चारकोल के अन्य फायदे (Other advantages of charcoal) :

1. दांतो के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल :

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे

एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर आपके दांतो के लिए काफी फ़ायदेमंत साबित होता है। अगर आपके दांत पिले है तो चारकोल की मदत से आपके दांत फिर से सफ़ेद हो सकते है।

आप अपने टूथ ब्रश पर एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर लगाकर उससे अपने दांतो को साफ कर सकते है। पूरी तरह से स्वादहीन और गंधहीन होने की वजह शुरुवात में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। दांतो को अच्छे से साफ करने के बाद पानी से अच्छे से कुल्ला (Gargle) ज़रूर करे।

कॉफी, सिगरेट या तम्बाकू खाने की वजह से दातो में पड़ने वाले दागों को भी चारकोल कम कर सकता है। साथ ही मुँह से आने वाली बदबू को कम करने का काम भी करता है।

एक्टिवेटेड चारकोल की मदत से बनाया गया टूथपेस्ट दांतो की मसूड़ों को मजबूत, दांतो के सड़ने को कम करता है और साथ ही मसूड़ों की सूजन को भी कम करता है।

2. कीड़ो के काटने पर चारकोल का इस्तेमाल करे :

Activeted charcoal face mask ke fayde

कई बार किसी कीड़े के या मधुमक्खी के काटने पर उस जगह पर बोहोत ज्यादा जलन और सूजन हो जाती है। साथ ही वो जगह पूरी तरह से लाल पड़ने लगती है।

ऐसे में अगर आप चारकोल को उस जगह पर लगाते है तो जलन और सूजन कम होने लगती है। चारकोल मास्क की मदत से मधुमक्खी के डंक को भी बहार निकाला जा सकता है।

3. पानी को शुद्ध करने में चारकोल का उपयोग :

एक्टिवेटेड चारकोल में पानी में मौजूद अशुद्धियों को साफ करने के साथ साथ सॉल्वैंट्स (Solvents) और अन्य केमिकल पदार्थ को ख़त्म करने की क्षमता मौजूद होती है। जिसके कारन आपका पिने का पानी काफी हद तक साफ हो जाता है। इसलिए ज्यादातर कंपनियों के पानी के फ़िल्टर में एक्टिवेटेड चारकोल भी पाया जाता है

4. पेट के गैस को कम करता है :

एक्टिवेटेड चारकोल का पेट में बनी गैस को कम करने में भी उपयोग किया जा सकता है। किसी भी मेडिकल स्टोर पर आपको चारकोल के कैप्सूल या टेबलेट्स आसानी से मिल सकते है। जिसका ढोस 500 mg/ टेबलेट या कैप्सूल होता है। जिसे खाने से आपके पेट की गैस कम हो सकती है।

नोट : चारकोल की टेबलेट या कैप्सूल का उपयोग करने से पहले आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह जरूर ले।

5. हैंगओवर को उतारने में मदत करता है :

जब कभी भी आप किसी नशीले पदार्थ का सेवन हद से ज्यादा कर लेते है तो उसके बाद हैंगओवर हो जाता है। कुछ ऐसे विशिष्ट प्रकार के हैंगओवर होते है जिन्हे दूर करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसी रिसर्च भी हुई है जिसके मुताबिक हैंगओवर उतरने के लिए चारकोल कुछ खास उपयोग में नहीं आता है। इसके आधार पर कहा जा सकता है की हैंगओवर उतरने के संभंद में चारकोल पर और रिसर्च होनी जरूरी है।

6. कॉलेस्टेरोल को संतुलित करता है :

एक्टिवेटेड चारकोल कोलेस्टेरोल की मात्रा को भी कम कर सकता है। इस विषय पर की गयी रिसर्च नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन इस वेबसाइट पर प्रकाशित है। जिसमे सात मरीजों को जिन्हे ह्यपरचोलेस्टरोलेमिअ (hypercholesterolaemia ) की बीमारी है उन्हें 4 हफ्तों तक एक्टिवेटेड चारकोल के दिन में 8 ग्राम के 3 ढोस दिए गए। जिस वजह से एल डी एल – कोलेस्टेरोल 41 % और एच डी एल – कोलेस्टेरोल 8 % तक बढ़ गया।


# चारकोल फेस मास्क बनाने की विधि :

चारकोल फावे मास्क के नुकसान

चारकोल मास्क आपको आसानी से किसी भी कॉस्मेटिक्स स्टोर में मिल जाएगा। लेकिन उन चारकोल मास्क की कीमत ज्यादा होने की वजह से बोहोत से लोगो को खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ता है।

इसलिए आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हमने घर पर चारकोल फेस मास्क कैसे बनाते है इसके बारे में भी जानकारी दी है जिससे आप भी चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है।

1. इस एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क को बनना के लिए आपको चाहिए

  • एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर
  • निम् के पत्तो का पाउडर
  • शहद
  • पानी

बनाने की विधि :

  • सबसे पहले आपको एक कांच की कटोरी में एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर को लें लेना है।
  • उसके बाद उसमे एक चम्मच निम् के पत्तो के पाउडर को डाल कर अच्छे से मिला लेना है।
  • अच्छे से मिला लेने के बाद उसमे आधा चम्मच शहद डाल देना है।
  • एक बेहतर पेस्ट बनने के लिए इसमें जरूरत के हिसाब से पानी को मिला लेना है।
  • आपका चारकोल फेस मास्क चेहरे पर लगाने के लिए तैयार है।

2. इस एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए

बनाने की विधि :

  • सबसे पहले एक कांच की कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिटटी ले ले।
  • उसके बाद उसमे एक एक चम्मच चन्दन का पाउडर और चारकोल का पाउडर दाल दे।
  • सबसे आखिर में उस पैक में रोज वाटर को मिला ले।
  • उसके बाद चारो सामग्रियों को अच्छे से मिला ले।
  • आपका चारकोल फेस मास्क अब चेहरे पर लगाने के लिए तैयार है।

3. इस एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए

  • चारकोल पाउडर
  • फेविकोल , जिलेटिन

बनाने की विधि :

  • आपको एक बाउल में एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल ले लेना है।
  • फिर उसमे फेविकोल या जिलेटिन को डालकर अच्छे से मिला लेना है।
  • अच्छे से मिला लेने के बाद उस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगा सकते है।

# चारकोल फेस मास्क कैसे लगाए :

चारकोल फेस मास्क के नुकसान
  • सबसे पहले आपको अपने चेहरे को पानी से अच्छे से धो कर साफ कर लेना है जिससे की आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ हो जाए।
  • यदि आप बाजार से लाये एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे है तो उसे पहले अपने हाथों की त्वचा पर लगाकर देख लेना है जिससे की आपको यह पता चल जाएगा की इससे आपको कोई रिएक्शन का धोखा तो नहीं है।
  • और यदि आप घर पर बनाये चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे सीधा अपने चेहरे पर लगा सकते है
  • एक ब्रश के सहायता से पूरे फेस मास्क को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले।
  • लगाते समय एक बात का ज़रूर ख्याल रखे की फ़ेस पैक आपके चेहरे या सर के बालों में बिलकुल ना लगे।
  • अच्छे से लगा लेने के बाद १० से १५ मिनट तक मास्क को अच्छे से सूखने दे।
  • पूरी तरह सुख जाने के बाद फ़ेस मास्क को उंगलियों की मदत से धीरे धीरे से निकाल ले और बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो ले।


# चारकोल के नुकसान (Disadvantages of charcoal) :

हर सिक्के के दो पहलू होते है उसी तरह एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क के कुछ नुकसान भी है जिन्हे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते।

अन्य सौंदर्य प्रसाधनों (Beauty Products) की तरह ावटीवेटेड चारकोल फेस मास्क में भी कई तरह के chemicals का प्रयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते है

फेस मास्क को त्वचा से छुड़ाते समय त्वचा में खिचाव होता है जिससे की अगर आपकी सेंसेटिव स्किन टाइप है तो आपकी त्वचा लाल पड़ सकती है।

एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी त्वचा रूखी और संवेदनशील होने की समस्या बढ़ सकती है।


# निष्कर्ष :

इस आर्टिकल में हमने चारकोल से जुडी सारी बातो को समझने की कोशिश की है जिस पढ़ने के बाद आप एक्टिवेटेड चारकोल के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे।

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा ये हमे कमेंट करके बताना ना भूले और अगर आपके मन में चारकोल से संभंधित कोई भी सवाल है तो निसंकोच होकर कमेंट बॉक्स में जरूर मिलिए।

अगर ये जानकारी आपके किसी दोस्त के काम आ सकती है तो इस आर्टिकल को उनके साथ शेयर करना ना भूले।

Related Posts

Leave a Comment