Best relationship tips in hindi – जो आपके रिश्ते को सुधार सकेंगे।

relationship tips in hindi

कहते है की रिश्तो की डोर काफी कमजोर होती है। जिसे ज्यादा खींचे जाने पर वो टूट भी सकती है।

इसलिए हर रिश्ते को निभाने के लिए आपको कुछ योगदान भी देने पड़ते है जिसकी मदत से आपका रिलेशनशिप सालो साल बरकरार रह सके।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जाने अनजाने में आपसे कुछ ऐसी ग़लतियाँ हो जाती है, जिनकी वजह से आपका सालों पुराना रिलेशनशिप भी टूट जाता है।

अगर आप अपने उसी रिलेशनशिप को healthy बनाना चाहते है तो आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे की आपका वो रिश्ता कभी भी ना टूटे।

Best relaionship tips in hindi इस लेख में हमने उन्ही बातो का जिक्र किया है जो आपके रिलेशनशिप को healthy बनाने में आपकी मदत करेंगे।

तो चलिए शुरू करते है और जानते है कुछ ऐसी relationship tips के बारे में जिनकी मदत से आपका रिश्ता सालो तक बिना किसी शिकायत के चलता ही रहे।

# Best relationship tips in hindi – रिलेशनशिप टिप्स इन हिंदी :

रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ गिनी चुनी बातों पर ही ग़ौर करना पड़ता है। अगर आप अपने पार्टनर से बोहोत ज्यादा expectations रखते है तो बोहोत कम चान्सेस है की वो पूरी हो पाएंगी और जिस वजह से आपकी लड़ाई भी हो सकती है। तो सबसे पहली टिप है-

1.अपने पास्ट के बारे में ज्यादा बातें ना करे :

दोस्तों कई बार एक अच्छे रिलेशनशिप के टूटने की यह भी एक वजह हो सकती है। बोहोत से लोग बातें करते समय अपने पार्टनर को अपने पास्ट के बारे में भी बता देते है।

जिसे सुनने के बाद सामने वाली व्यक्ति आपको उसके मुताबिक जज करने लगे और हो सकता है आपके प्रति उसके व्यवहार में भी बदलाव हो जाए।

इसलिए आपके पास्ट को पास्ट ही रहने दे और उसे बताकर अपना present और future ख़राब ना करे।

2. वास्तविक रहे :

बोहोत से ऐसे लोग होते है जो सिर्फ एक लड़की को इम्प्रेस करने के चक्कर में बड़ी बड़ी बातें करने करने लगते है। जिससे की कई लड़किया इम्प्रेस भी हो जाती है।

लेकिन कुछ समय बात जब लड़कियों को सच्चाई पता चलती है तब वो उन लड़को से अपना रिश्ता तोड़ लेती है।

इसलिए कभी भी किसी को पाने के चक्कर में आप ज्यादा बड़ी बड़ी बातें ना करे। जो आपकी वास्तविकता है वही बताए। जो की ज्यादातर लड़कियों को पसंद भी आता है

3. झूठ बोलना कम करें :

कई लोगो को झूठ बोलने की आदत होती है। जिसके चलते वो बार बार झूट बोलते रहते है। लेकिन जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हो तो आपकी इसी आदत की वजह से आपका रिलेशनशिप टूट भी सकता है।

Trust जो की एक रिलेशनशिप को बेहतर बनाए रखने का एक मूल factor है। वहीं अगर आप बार बार झूठ बोलते रहे तो एक समय के बाद आपके पार्टनर का आपपर से विश्वास उठ जाएगा और शायद आपका रिलेशनशिप ख़त्म भी हो जाएगा।

तो relationship tips in hindi में ये एक सबसे महत्वपूर्ण टिप है जिसे आपको जरूर फॉलो करनी चाहिए। जिससे की आपका रिश्ता हमेशा टिका रहे।

4. साथ मे समय व्यतीत करें :

relationship tips in hindi

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार पैसे कमाने के चक्कर में हम अपने नजदीकी लोगो के साथ समय व्यतीत करना भूल जाते है। जिस वजह से बिच की दूरिया बढ़ती ही जाती है।

तो इन दुरिओ को कम करने के लिए आप जितना ज्यादा हो सकते उतना समय सात में व्यतीत करे। जिससे कि आप एक दूसरे के बारे में ज्यादा जान भी सकेंग और आपके बारे में उनके मन में क्या विचार है ये भी आप जान सकते है।

आप चाहे तो एक साथ बैठके कोई मूवी देख सकते है याफिर साथ में कही घूमने भी जा सकते है। ऐसा करने से आपके पार्टनर के प्रति आपका प्यार भी बढ़ सकता है।

लेकिन कई बार साथ बैठने पर आप दोनों के बीच हल्की नोकझोक भी हो सकती है। तो ऐसा ना हो इस बात का आपको खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ेगी।

इसे भी पढ़े – 11 best gift for girls in hindi – लड़कियों के लिए बेस्ट गिफ्ट्स।

5. एक दूसरे को स्पेस दे :

जितना एक दूसरे के साथ समय बिताना जरूरी होता है उतना ही एक दूसरे को अपना पर्सनल टाइम देना भी जरूरी होता है।

रिलेशनशिप में आने के बात कई लड़कों की ये आदत होती है की वो अपने पार्टनर की हर एक चीज में interfair करने लगते है।

यही नहीं किससे मिलना चाहिए, किनसे बातें करनी चाहिए, क्या पहनना चाहिए इन सब इन सब बातों पर भी कुछ लड़के पाबंदी लगाने लगते है जो की बिलकुल गलत है।

ऐसा करना एक healthy रिलेशनशिप के नज़रिये से काफी ज्यादा गलत साबित होता है। हर किसी को अपनी पर्सनल स्पेस की जरूरत होती है।

इसलिए आपको भी ऐसी ग़लती ना करते हुए अपने पार्टनर को उसकी personal space देनी चाहिए जिससे की आप दोनों के बीच understanding भी बढ़ सके।

6. छोटी छोटी बातों को इग्नोर करे :

जब भी किसी नए रिलेशनशिप की शुरुआत होती है तो कुछ दिनों तक सब ठीक चल रहा होता है। लेकिन जैसे जैसे दिन बीतते है वैसे वैसे दोनों के बीच छोटी छोटी बातों को लेकर नोक झोंक होने लगती है।

अक्सर लोग ये ग़लतियाँ कर बैठते है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको हर उन छोटी छोटी बातों को ignore करना चाहिए जिस वजह से आपकी लड़ाई होने लगती है।

ऐसा करना एक बेहतर रिलेशनशिप के लिए काफी ज्यादा important है।

7. अपने पार्टनर के साथ ईमानदार रहे :

दोस्तों, relationship tips in hindi की लिस्ट में ये टिप काफी ज्यादा मायने रखती है। अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हो तो उसके साथ ईमानदार रहना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है।

अपने पार्टनर के साथ ईमानदार ना होना भी कई बार आपके रिलेशनशिप टूटने की वजह बन सकती है। इसलिए आपको हमेशा अपने रिलेशनशिप में ईमानदार रहना चाहिए।

कई ऐसी छोटी मोटी ग़लतियाँ हो सकती है जिन्हे ignore किया जा सकता है लेकिन कुछ ऐसी भी गलतिया होती है जिन्हे इग्नोर क्र पाना आसान नहीं होता जिस वजह से आपका रिलेशनशिप टूट जाता है।

8. गलतफैमियो को दूर करे :

गलतफैमिया जो की हमेशा लड़ाई का कारन बन सकती है जिन्हे आप अगर अपने रिलेशनशिप से दूर रकते है। तो ज्यादातर लड़ाईया अपने आपही सुलझ सकती है।

लेकिन अगर आपके रिलेशनशिप में गलतफैमियो की वजह से लड़ाईया होती है तो आपको साथ में बैठकर एक दूसरे के मतो को सुनना चाहिए जिससे की गलतफैमी अपने आप दूर हो जाए।

ऐसा करने में अगर आप सफल रहते है तो धीरे धीरे आप दोनों के बिच की लड़ाईया जरूर कम होने लगेंगी।

9. रिलेशनशिप में प्यार को ज्यादा महत्व दे :

relationship tips in hindi

ये टिप उन लोगो के लिए है जो रिलेशनशिप में फिजिकली कनेक्शन को प्यार से ज्यादा महत्त्व देते है।

ऐसा करना उचित नहीं है। जब कभी भी आप अपने रिलेशनशिप में फिजिकली होते है तो उसके बाद कही ना कही दोनों के बिच का प्यार कम होने लगता है।

इसलिए Physical relationship को ज्यादा महत्त्व ना दे। एक दूसरे के प्रति प्यार बनाए रखे जिससे की आपका रिलेशनशिप सालो साल चलता रहे।

10. दबाव ना डाले :

जैसे की हाथ की पांचो उंगलिया एक जैसी नहीं होती उसी तरह सभी का स्वभाव भी एक जैसा नहीं होता। ह्यूमन सायकोलॉजी के हिसाब से हम अपने पार्टनर को भी खुद जैसा बनाने की कोशिश करते है।

इसी कोशिश की वजह से कई बार झगडे भी हो जाते है और रिश्ता धीरे धीरे टूटने की कगार आ जाता है। इसलिए ऐसी गलती करने की भूल ना करे। हो सके तो खुद में थोड़े बदलाव करे जिससे आपके रिश्ते में भी मिठास बनी रहे।

11. फैसलों में पार्टनर की भी राय ले :

कई बार पुरुष ये गलतिया कर बैठते हे की बिना अपने पार्टनर को पूछे कोई भी फैसला ली लेते है। ऐसा करने से आपके पार्टनर को लगने लगता है की आपके लिए उनकी रे मायने नहीं रखती।

साथ ही उन्हें लगने लगता है की आप उन्हें इम्पोर्टेंस नहीं देते। जो की एक अच्छे रिश्ते के टूटने का एक कारन बन सकते है। इसलिए छोटे से छोटा फैसला लेने से पहले अपने पार्टनर से उनकी राय जरूर ले। जिससे उन्हें भी पता चल जाएगा की आपके मन में उनके प्रति कितनी इम्पोर्टेंस है।

12. परिवर्तन को स्वीकार ले :

परिवर्तन प्रकृति का एक नियम है। कई बार समय और उम्र के साथ साथ लोगो का देखने और सोचने में बदलाव हो जाता है। जो की एक आम बात है। लेकिन ये बदलाव कई बार आपके पार्टनर को समझने में समय लग सकता है जिस वजह से झगड़े भी हो सकते है।

लेकिन इस बदलाव पर लड़ने की जगह इन्हे स्वीकार करने में ही दोनों की भलाई है। हो सकता है कुछ बदलाव पसंद ना आ रहे हो, तो इस बात को अपने पार्टनर को समझाने की कोशिश जरूर करे। साथ ही पार्टनर की बात को भी जरीरु समझ ले।

13. तारीफ करने से कभी ना कतराए :

हर काम को करने में एक इंसान का समय, भावना और काफी सारा प्यार भी जुड़ा होता है। इसलिए अगर आपको अपने पार्टनर का वो काम पसंद आया ही तो उसकी तारीफ करने के कभी भी ना कतराए।

अगर काम अच्छा नहीं भी लगे तो अपने पार्टनर की मेहनत और दिल रखने के लिए आप झूटी तारीफ भी करे। ताकि अगली बार आपका पार्टनर और भी लगन और प्यार से आपके लिए वो काम जरूर करे।

14. मुश्किल घड़ी में एकदूसरे का साथ दे :

जीवन में कई बार उतार – चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हमेशा कोशिश करे की अपने पार्टनर के हर उतार – चढ़ाव में आप उनसे साथ हो। जो उनको दिलासा दे सके और उस उतार – चढ़ाव से लड़ने की ताकत दे सके।

अगर आप हमेशा अपने पार्टनर के साथ खड़े रहे तो कितने भी उतार – चढ़ाव आ जाए आप आसानी से उसको पर कर सकेंगे। वही अगर आपने अपने पार्टनर का हाथ छोड़ दिया तो वो उस उतार – चढ़ाव का सामना नहीं कर पाएंगे।

15. वादों को जरूर पूरा करे :

कई बार एकदूसरे से किये हुए वादों को पूरा ना कर पाने की वजह से भी रिश्तो में झगडे होते है। लोग रिलेशनशिप में जाने की वजह से कई झूठे मुटे वादे कर बैठते है जिन्हे वो पूरा नहीं कर पाते। इस वजह से भी रिश्तो में दरार आने लगती है।

अगर किसी वजह से आप वादा पूरा नहीं कर पाए, तो अपने पार्टनर को समझाने की कोशिश जरूर करे की आखिर वादा पूरा न कर पाने के पीछे का असली कारन क्या था।

हो सकते तो ऐसे झूठे वादे न करे जिन्हे आप कभी पूरा नहीं कर पाएंगे। इससे आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है और आपके पार्टनर का आपपर से भरोसा भी कम हो जाता है।


# रिलेशनशिप टिप्स इन हिंदी का निष्कर्ष :

इस लेख में हमने आपको relationship tips in hindi में बताने की कोशिश की है। उम्मीद है की आप भी इन टिप्स को अपने रिलेशनशिप में जरूर इस्तेमाल करेंगे। जिससे की आपका रिलेशनशिप भी एक हेअल्थी रिलेशनशिप कहला सके।

अगर आपको ये टिप्स फायदेमंद लगी हो तो इन्हे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ताकि वो भी अपने रिलेशनशिप को बेहतर तरिके से निभा सके।

इन सारी relationship tips में से आपको कोनसी सबसे ज्यादा फायदेमंद लगी ये हमे निचे कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap