10 मुल्तानी मिट्टी फेस पैक - 10 Multani Mitti Face Pack In Hindi

10 मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – 10 Multani Mitti Face Pack In Hindi

खुद को अच्छा दिखाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते ? सेलून में जाकर facial और scrubing करवा कर अपने face को और भी अच्छा बनाने की कोशिश करते है

लेकिन ये सब करना काफी लोगो के लिए महंगा साबित होता है इसलिए वो इन सब बातो को नजरअंदाज करके कुछ ऐसे घरेलु नुस्के आज़मते है जिससे मद्त से वो अपने skin को बेहतर बना सके।

ऐसे में आपको मुल्तानी मिटटी के बारे में भी पता होना जरूरी है जो आपके त्वचा और बालो के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।

इसलिए Multani mitti face pack in hindi इस आर्टिकल में हमने आपको मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल करके बनाए फेस पैक्स के बारे में जानकारी बताई है जिन्हे आप हर तरह की Skin problem के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक्स केबारे में जानने से पहले आपको मुल्तानी मिट्टी क्या है ? और उसके कोन कोन से फायदे है इस बारे मेे भी आपको पता होना जरूरी है।

मुल्तानी मिटटी क्या है? What is Multani Mitti ?

मुल्तानी मिटटी को प्राचीन काल से ही त्वचा और बालो को अच्छा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। मुल्तानी मिटटी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो त्वचा और बालो के लिए काफी फायदेमंद होते है।

मुल्तानी मिटटी एक तरह की मिटटी है जिसमे आपको सिलिका, लोह, कैल्शियम , मैग्नेशियम और डोलोमाइट जैसे तत्व होते है, जो इसे काफी महत्वपूर्ण बनाते है। चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और सूंदर बनाने के लिए ये सबसे सस्था तरीका है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है। 

Benifit of Multani Mitti मुल्तानी मिटटी के फायदे :

देखा जाए तो मुल्तानी मिट्टी के कई फायदे है। त्वचा को जवान बनाये रखने का काम मुल्तानी मिट्टी करती है। उम्र के साथ साथ काफी लोगो की त्वचा भी ढीली पड़ने लगती है, साथ ही उनके चेहरे पर जुर्रिया बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करते है तो उसे कम किया जा सकता है।

अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग धब्बे है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करके आप उस दाग धब्बो को कम कर सकते हो। साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से दाग धब्बो से आपको छुटकारा भी मिल सकता है।

चेहरे पर जमी dead skin को हटाने का काम भी मुल्तानी मिट्टी करती है। साथ ही pollution की वजह से चेहरे पर जमी गंदगी को साथ करने का काम मूलतानी मिट्टी करती है और आपके चेहरे को naturally moisturize रखने में भी आपकी मदत करती है। 

10 मुल्तानी मिट्टी फेस पैक -10 Multani mitti face pack :

त्वचा से जुड़ी हर तरह की समस्याओं के लिए मुल्तानी मिट्टी का काफी फायदेमंद साबित हुई है। जिसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आप उन सारी समस्याओं का हल निकाल सकते है।

कील मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए :

1.मुल्तानी मिट्टी, निम्बू और टीट्री ऑइल का फेस पैक :

सामग्री :

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको तीन चीजो की जरूरत पड़ेगी

  1. मुल्तानी मिट्टी 3 चम्मच
  2. निम्बू का रस 1 चम्मच
  3. टीट्री ऑइल की 3 या 4 बुंदे

कैसे बनाये :

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 3 चम्मच मुल्तानी मिटटी लेनी है, और उस मिटटी को नर्म होने के लिए पानी में भिगोकर रख देनी है।

जब मिट्टी पूरी तरह से नम्र हो जाए तो इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उस पेस्ट में टीट्री ऑइल की 2 से 3 बूंदे मिला दे।

कैसे लगाए :

अच्छी तरह से मिला लेने के बाद उस मिश्रण को अपने फेस पर लगाले और उसे सूखने के लिए छोड़ दे। अच्छी तरह से सुख जाने के बाद उसे ठंडे पानी से धो ले।

कितने समय बाद लगाए :

बेहतर result के लिए आप इस पैक को 1 दिन छोड़कर लगा सकते है। जिससे कि आपकी मुहांसो की समस्या काफी हद तक कम हो सके।

फायदे :

अगर आपके चेहरे पर कील मुहांसे निकल आए है तो आप इस फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करे जो मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपकी मदत कर सके।

इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी कील मुहांसो की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

  1. मुल्तानी मिट्टी , दूध और बादाम का फेस पैक :

सामग्री:

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको

  1. मुल्तानी मिट्टी 3 चम्मच
  2. थोड़ा दूध
  3. चार बादाम

कैसे बनाये :

मुल्तानी मिट्टी को दूध मे डाल दे और 20 मिनट तक अच्छे से भीगने के लिए छोड़ दे। थोड़ी देर बाद चार बादामो को पीस कर उसका पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी में डाल दे।

कैसे लगाए :

पेस्ट को अच्छे से मिलने के बाद उसे अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ दे। 15 से 20 मिनट तक पेस्ट को अच्छे से सूखने दे और सुख जाने के बाद उसे ठंडे पानी से धो ले।

कितने समय बाद लगाए :

इस फेस पैक को आप हफ्ते में एक या दो बार जरूर लगाए जिससे कि आपको बेहतर result मिल सके।

फायदे :

कील मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिनकी मदत से आप कील मुहांसो की समस्या से छुटकारा पा सकते हो।

  1. मुल्तानी मिट्टी और नीम का पेस्ट :

सामग्री:

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको

  1. मुल्तानी मिट्टी
  2. निम के पत्ते

कैसे बनाये :

इस पेस्ट को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी मे भिगोकर नम्र होने के लिए छोड़ दे। उसके बाद निम के पत्तो को अच्छे से कूटकर मुल्तानी मिट्टी में मिला दे।

कैसे लगाए :

पेस्ट को अच्छे से मिला लेने के बाद उसे अपने चेहरे पर लगाले और थोड़ी देर के लिए सूखने को छोड़ दे। अच्छी तरह से सुख जाने के बाद अपने फेस को पानी से धो ले।

कितने समय बाद लगाए :

बेहतर result के लिए आप इस पेस्ट को रोजाना या 1 दिन छोड़कर भी लगा सकते है।

फायदे :

प्रदूषण और चेहरे पर अतिरिक्त तेल निकलने की वजह से मुहांसो की समस्या होती है। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपको मुहांसो की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।

निम के एंटिसेप्टिक गुणों के कारण मुहांसो का संक्रमन होने से बचाती है मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर बने खुले पोर्स से राहत दिलाती है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक्स :

4.मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और टमाटर का फेस पैक:

सामग्री :

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको 3 चीजो की जरूरत पड़ेगी

  1. मुल्तानी मिट्टी
  2. चंदन पाउडर
  3. टमाटर का रस

कैसे बनाये :

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और टमाटर के रस इन तीनो चीजो को अच्छे से मिला लेना है।

कैसे लगाए :

पेस्ट को अच्छे से मिला लेने के बाद उसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो ले।

कितने समय बाद लगाए :

अगर आप चाहते है कि आपका चेहरा एकदम चमकता हुआ नजर आए तो इस फेस पैक का रोज़ाना इस्तेमाल करने से आपकी वो चाह भी पूरी हो सकती है।

फायदे :

इस पेस पैक का इस्तेमाल करके आपकी स्किन एकदम ग्लोइंग और चमकदार सकती है। इसलिए इस फेस पैक का रेगुलर बेसिस पर इस्तेमाल जरूर करे।

त्वचा को कसने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक :;

  1. मुल्तानी मिट्टी, शहद, केले और निम्बू का फेस पैक :

सामग्री :

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको

  1. मुल्तानी मिट्टी
  2. शहद
  3. केला
  4. निम्बू

की जरूरत पड़ सकती है।

कैसे बनाए :

फेस पैक को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा शहद मिला लेना है। उसके बाद केले को मिक्सर की मदत से उसका रस बनाकर उसे भी पेस्ट में डाल देना है।

उसके बाद उस पेस्ट में आपको निम्बू निचोड़कर अच्छे से मिक्स कर लेना है।

कैसे लगाए :

पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लेने के बाद उसे अपने चेहरे पर लगा ले और सूखने के लिए छोड़ दे। पेस्ट के सूखने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो ले।

कितने समय बाद लगाए :

हल्फे में 2 या 3 बार लगाने से 1 या 2 महीनों में ही आपको बेहतर नतीजे देखने को मिल सकते है।

फायदे :

अगर आपकी त्वचा उम्र होने की वजह से ढीली पड़ चुकी है तो इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा फिर से कस सकती है। जिससे कि आप पहले की तरह ही सूंदर दिख सकते है।

ऑइली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक :

  1. मुल्तानी मिट्टी और रोज वाटर फेस पैक :

सामग्री :

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चीजो की जरूरत पड़ सकती है।

1.मुल्तानी मिट्ट

2.रोज वाटर

कैसे बनाए :

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में रोज वाटर की 3 से 4 बुंदे दाल देनी है औए उस पेस्ट को अच्छे से मिला लेना है।

कैसे लगाए :

फेस पैक को अच्छे से मिला लेने के बाद उसे अपने चेहरे पर लगा ले और सूखने के लिए छोड़ दे। 20 मिनट बाद जब आपका पैक पूरी तरह से सुख जाए तब उसे पानी से धो ले।

कितने समय बाद लगाए :

आप इस फेस पैक को रोज़ लगा सकते है।

फायदे :

अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो आप इस फेस पैक को लग सकते है जिससे कि आपके फेस का ऑइल काफी मात्रा में कम हो सके।

7.मुल्तानी मिट्टी और पपीते का फेस पैक:

सामग्री :

इस फेस पैक को वनाने के लिए आपको 3 चीजो की जरूरत पड़ सकती है।

1.मुल्तानी मिट्टी

  1. पपीता
  2. नारियल पानी

कैसे बनाए :

सबसे पहले आपको एक कांच के बर्तन में पपीते के टूकड़ो को लेकर उसमे मुल्तानी मिट्टी को मिला देने है और बाद में नारियल के पानी को भी मिला देने है।

पेस्ट को अच्छा बनाने के लिए आपको पपीते के टुकड़ों को अच्छे से मिला लेना है। आपको इस पेस्ट का ज्यादा पतला नही बनाना है इसलिए आप नारियल के पानी को जरूरत जे हिसाब से कम या ज्यादा डाले।

कैसे लगाए :

अच्छे से मिला लेने के बाद आपको इस पेस्ट को अपने अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगा लेना है। अच्छे से पैक को लगा लेने के बाद आपको इसे सूखने के लिए छोड़ देना है और बाद में ठंडे पानी से धो लेना है।

कितने समय बाद लगाए :

इस पैक को आपको हल्फे में 2 या 3 बार लगाना है।

फायदे :

मुल्तानी मिट्टी स्किन को नेचुरल ग्लो देने का काम करती है और पपीते में मैग्नेशियम होता है जो रूखेपन से छुटकारा दिलाता है और साथ ही पपीते में विटामिन A और विटामिन C भी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते है।

ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक :

  1. मुल्तानी मिट्टी, शहद, दूध और बादाम का तेल का फेस पैक :

सामग्री :

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चार चीजो की जरूरत पड़ सकती है

1.मुल्तानी मिट्टी

  1. शहद
  2. दूध
  3. बादाम का तेल

कैसे बनाए :

फेस पैक को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच बादाम का तेल मिलल लेना है और बाद में उसमे शहद भी मिला लेना है।

तीनो चीजो को अच्छे से मिला लेने पर उसमे दूध को डालना है। पेस्ट को पतला या गधा करने के लिए आपको जरूरत के हिसाब से दूध को डालना है।

कैसे लगाए :

पेस्ट को लगाने से पहले आपको अपने चेहरे को पानी से धोकर अच्छे से साफ कर लेना है उसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाना है और सूखने के लिए छोड़ देना है

20 या 25 मिनट बाद जब आपका फेस पैक पूरी तरह से सुख जाए तब पानी की मदत से आपको अपने चेहरे को धो लेना है।

कितने समय बाद लगाए :

आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बाद लगा सकते है।

फायदे :

बादाम का तेल, शहद और दूध आपके चेहरे को हाइड्रेट रखने में आपकी मदत करता है। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे को साफ करके स्किन को निखारने का काम करती है। 

सनबर्निंग त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी का फेस पैक :

  1. मुल्तानी मिटटी और आलू के रस का फेस पैक :

सामग्री :

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको दो चीजो की जरूरत पड़ेगी।

1.मुल्तानी मिट्टी

2.आलू का रस

कैसे बनाए :

फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक कच की कटोरी में 2 या 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लेकर उसमे आलू के रस को मिला लेना है और पेस्टको अच्छे से मिक्स करना है।

कैसे लगाए :

पेस्ट को अच्छे से मिला लेने के बाद अपकोअपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लेना है और पिस्ट को सीधा अपने चेहरे पर apply कर लेना है। 20 या 25 मिनट बाद आपका पेस्ट अच्छे से सुख जाने पर उसे ठंडे पानी से धो लेना है।

कितने समय बाद लगाए :

बेहतर नतीजो के लिए आपको हफ्ते में 2 या 3 बार इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाना है।

फायदे :

अगर धूप की वजह से आपकी चेहरे की त्वचा जल गली है तो इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा पहले की तरह निखरने लगेगी।

क्लीन और स्पॉटलेस त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक :

  1. मुल्तानी मिट्टी, अंडे और तुलसी पाउडर का फेस पैक :

सामग्री :

  1. मिलतानी मिट्टी
  2. अंडे का सफेद भाग
  3. तुलसी के पत्तो का पाउडर

कैसे बनाए :

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आपको अंडे के सफेद भाग को मिक्सर की मदत से उसका पेस्ट बना लेना है। उसके बाद उस पेस्ट मे मुल्तानी मिट्टी और तुलसी के पत्तो का पाउडर मिला लेना है।

कैसे लगाए :

पेस्ट को अच्छे से मिला लेने पर आपको अपने चेहरे को पानी से धो लेने के बाद चेहरे पर लगाए।

कितने समय बाद लगाए :

बेहतर नतीजो की लिए हफ्ते में 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करे।

फायदे :

अंडे का सफेद भाग जिसे yogurt भी कहते है जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। योगर्ट आपकी स्किन की परत को निकालने में मदत करता है और निखरी त्वचा को बाहर लाने में मदत करता है।

FAQs

1.मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल लगाने से क्या होता है ?

अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑइली है तो आपको मुल्तानी मिटाई और गुलाब जल को मिक्स करके अपने चेहरे पर जरूर लगाना चाहिए।

इस फेस पैक को लगाने से आपके छहरि का आयल काफी मात्रा में कम होने लगेगा साथ ही आपकी स्किन में आपको glow भी नजर आने लगेगा।

2.मुल्तानी मिट्टी से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए ?

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में अंडे का सफेद भाग और तुलसी के पत्तो का पाउडर को मिलाकर उसका फेस पैक बनके अपने चेहरे पर लगा ले।

अंडे का सफेद भाग आपकी डेड स्किन को हटके अंदर की निखरी त्वचा को बाहर लाने में मदत करता है जिससे कि आपके डेग धब्बे भी कम होने लगते है। 

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक:

इस अर्टिकल में आपको मुल्तानी मिट्टी से बने 10 फेस पैक के बारे में पता चला जो आपकी ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने में आपकी मदत कर सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना भूले और अगर आपकी कोई भी समस्या है तो नीचे comment करके जरूर बताए।

 

To Know Some Great Stuff Do Visit ATSMotorSports

To Know Some Great Stuff Do Visit BeingCost

To Know Some Great Stuff Do Visit BestMoviesIn

How To Look Handsome And Attractive In Hindi Previous post How To Look Handsome And Attractive In Hindi
9 Different Types Of Shirt In Hindi -2021 Next post 9 Different Types Of Shirt In Hindi -2021