दाढ़ी कैसे बढ़ाएं – How to grow beard faster in hindi.

दाढ़ी कैसे बढ़ाएं

जब कभी भी आप किसी दाढ़ी वाले लड़के को देखते होंगे तो आपके मन मे भी यही विचार आता होगा कि काश मेरी भी ऐसी दाढ़ी होती क्युकी दाढ़ी रखने का ट्रेंड आजकल सातवे आसमान पर है और ये रुकने का नही ही नही ले रहा है। 

देखा जाए तो आजकल हर दूसरे आदमी ने अपनी दाढ़ी बढ़ाई होती ही है। यही नही आपके पसंदीदा फ़िल्म एक्टर्स ने भी अपनी फिल्मों में दाढ़ी रखी होती है।

उन सब लोगो को देखकर काफी बार आपको भी लगता होगा कि काश मेरी भी इतनी अच्छी दाढ़ी होती। 

इसलिये इस लेख में हमने आपको दाढ़ी कैसे बढ़ाए – how to grow beard इसके बारे में 9 ऐसी बातों का जिक्र की है जिनकी मदत से आप भी दाढ़ी बढ़ा सकते है।

अगर आप 100 लड़कियों से पूछेंगे की आपको दाढ़ी वाले लड़के पसंद आते है या बिना दाढ़ी वाले आते है तो लगभग 80 या 90 प्रतिशत लड़कियों का “दाढ़ी रखने वाले” यही जवाब होगा।

इससे आपको पता चल ही गया होगा की दाढ़ी का कितना महत्व है। तो चलिए शुरू करते है और देखते है कि अच्छी और घनी दाढ़ी कैसे बढ़ा सकते है।

 

# 9 तरीको से तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाएं – 9 easy ways for how to grow beard faster :

 

1.दाढ़ी को बढ़ने के लिए समय दे (Give the time to grow the beard) :

लगभग 16 से 17 साल की उम्र में लड़कों की दाढ़ी उगना शुरू हो जाती है। लेकिन कुछ लड़के दाढ़ी पर ज्यादा ब्लेड लगाने से दाढ़ी ज्यादा अति है ये अफवा सुन कर अपनी दाढ़ी को बार बार शेविंग करते है। जो कि सही नही है।
 
अगर आप चाहते है कि आपकी अच्छी और घनी दाढ़ी आये तो उसके लिये आपको अपनी दाढ़ी को समय देना जरूरी है।
 
उसे बिना शेव किये ज्यादा दिनों तक रखना होगा तभी आपकी दाढ़ी को बढ़ने के लिए समय मिलेगा और तभी वो अच्छे से बढ़ पाएगा।
 
एक बार आपकी दाढ़ी घनी और बढ़ी हो जाए फिर आप उसे अपनी पसंद से कोई भी शेप दे सकते है जो आपके चेहरे पर जचता भी हो।
 
 

2.टेस्टोस्टेरोन का म्हत्व (importance of testosterone):

अगर आपके मन मे भी ये सवाल बार बार आता है कि दाढ़ी कैसे बढ़ाएं तो आपको टेस्टटोस्टेरोन की मात्रा को भी ध्यान में रखना होगा।
 
टेस्टोस्टेरोन दाढ़ी के आने या न आने में सबसे म्हणत्वपूर्ण कार्य करता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन जब आप 16-17 साल के होते है तब puberty के समय आपके शरीर मे तैयार होते है।
 
अगर आपके शरीर मे टेस्टोस्टेरोन की मात्रा ज्यादा है तो आपकी दाढ़ी भी जल्दी आने लगती है। वही अगर टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम है तो दाढ़ी आने में बोहोत ज्यादा समय लग जाता है।
 
टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको अच्छा खाना और थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी भी करना जरूरी है। अगर आपकी टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाएगी तो आपकी दाढ़ी भी आसानी से बढ़ने लगेगी।
 
 

3.तनाव को कम करें :

आपकी दाढ़ी न आने का ज्यादा तनाव लेना ये भी एक कारण हो सकता है। क्युकी ज्यादा तनाव लेने से आपके टेस्टोस्टेरोन की मात्रा में भी गिरावट आती है।
 
जिस वजह से आपकी दढ़ि नही आती। आपके बाल झड़कर गिरने की वजह भी कई बार तनाव ही होती है।
 
इसलिए आपको अपने तनाव की मात्रा कम करनी बोहोत जरूरी है। जिससे आपकी हेल्थ और बालों की ग्रोथ होने में भी मदत मिलेगी।
 
तनाव कम करने के लिए आपको दिन में हो सके तो कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है। तनाव को कम करने के लिए आप मेडिटेट भी कर सकते है। जो की एक बोहोत अच्छा उपाय है।
 
 

4.अच्छी डाइट:

ग्रीन वेजिटेबल्स
 
जैसे आपकी बॉडी की ग्रोथ के लिए एक अच्छी डाइट बोहोत होती है वैसे ही आपकी दाढ़ी की ग्रोथ के लिए भी अच्छी डाइट जरूरी है।
 
आपको अपनी डाइट में ग्रीन वेजिटेबल्स और फ्रेश फ्रूट्स ऐड करने चाहिए जिमसें आपको विटामिन्स, मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स भी होते है। 
 
साथ ही आपको कोलेजिन और किरेटिन नामके प्रोटीन्स भी जरूरी है जो आपको चिकन, फिश, मटन या अंडो में मिलते है और अगर आप वेजिटेरियन हो तो आपको ये प्रोटीन्स पनीर या दाल खाने से भी मिल सकते है।
 
 

5.जेनेटिक्स:

बोहोत सारे लोगो का और डॉक्टर्स का भी यही मानना है कि दाढ़ी का बोहोत ज्यादा आना, कम आना या दाढ़ी बिल्कुल ही नही आना ये आपके जेनेटिक्स पर डिपेंड करता है और ये बात शत प्रतिशत सच है।
 
अगर आपके परिवार में सभी की दाढ़ी अच्छे से उगती है तो संभावता है कि आपकी भी दाढ़ी अच्छी और घनी हो। और यदि आपके परिवार में सभी की दाढ़ी कम हो तो आपकी भी कम आने के चान्सेस है। 
 
आपके शरीर पर या आपकी दाढ़ी कैसी उगेगी ये आपके पैदा होने के समय ही तय हो जाता है यानी आपके hair follicals पैदा होने के समय ही तैयार हो जाते है उसके बाद वो कभी भी नही तैयार होते। बस समय आने पर उनमें से बाल बाहर निकलते है।
 
 

6. एक्सफोलिएट करना :

एक्सफोलिएट को सरल भाषा मे स्क्रब कहते है। दाढ़ी बढ़ने के लिए आपकी त्वचा की हेल्थ भी अच्छी होनी जरूरी है।
 
क्युकी कई बार डेड स्किन सेल्स की वजह से हेयर फॉलिकल्स में से बालों को बाहर आने में रुकावट होती है और वो फॉलिकल्स पैक हो जाते है।
 
इसलिए आपको अपने फेस पर कम से कम दिन में दो बार तो फेसवाश और साथ ही स्क्रब करना भी जरूरी हैं।
 
स्क्रब आपके डेड स्किन सेल को कम करने में मदत करता है और फेस वॉश आपके फेस को क्लियर करने में मदत करता है। जिससे आपकी दाढ़ी उगने में मदत होती है।
 
 

7. डरमारोलर :

 
दाढ़ी बढ़ाने के लिए डरमारोलर एक बोहोत ही आसान और जानामाना तरीका तरीका है। जो कि बोहोत सारे लोग इस्तेमाल करते है।
 
डरमारोलर आपको आसानी से उपलब्ध हो सकता है। डरमारोलर में एक तरफ माईक्रोनीड्ल्स होते है जो आपकी त्वचा को छोटे छोटे होल करते है।
 
जिसके कारण आपकी नई त्वचा बनने लगती है और इसके कारण आपकी blood circulation भी अच्छी होती है।
 
Microniddles के कारण फेस की स्किन भी डैमेज होती है और वहा पर कोलेजिन क्रोटीन जैसे प्रोटीन का प्रोडक्शन होता है जो आपके स्किन और फेस पर हेयर ग्रोथ के लिए बोहोत जरूरी होते हैं।
 
Microniddles के कारण आपके फेस पर जो भी डैमेज होता है वो बोहोत ही कम होने के कारण आपकी स्किन जल्द ही रिकवर भी हो जाती है। तो अगर आप दाढ़ी कैसे बढ़ाएं इस बात को लेकर परेशान है तो आप डरमारोलर को भी एक बार जरूर ट्राय करेे।
 
 

8.दाढ़ी का तेल ( beard oil ): 

जब आप अपनी दाढ़ी को बढ़ाने का सोचते है तो आपके स्किन में प्रोड्यूस होने वाला ऑइल जिसे हम सीबम भी कहते है वो आपकी दाढ़ी को नरिश्मेन्ट और दाढ़ी में मॉइस्चराइजर बनाये रखने का काम करता है।
 
लेकिन कई बार जब आप अपनी दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाते है तो ये सीबम ऑइल आपके दाढ़ी को एक लिमिट के बाद कम पड़ने लगता है। जिस वजह से आपकी दाढ़ी रूखी और बिखरी दिखने लगती है।
 
इसी वजह से दाढ़ी में मॉइस्चर बनाये रखने के लिए आप बियर्ड ऑइल का भी उपयोग कर सकते है। बियर्ड ऑइल से आपकी दाढ़ी बढ़ने के कुछ ही चान्सेस होते है।
 
लेकिन जिन बियर्ड ऑइल में natural और unrefined ऑइल होते है वो आपकी बियर्ड ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते है।
 
आपको अपने हाथो पर ऑइल लेकर अपनी दाढ़ी में मसाज करनी है जिससे आपके हेयर फॉलिकल्स खुलते है और त्वचा के अंदर के बाल जल्दी निकलकर बाहर आते है।
 
 

9.मिनोक्सिडायल (Minoxidil):

Minoxidil एक दवा है जो आपके blood circulation को बढ़ाने का काम करता है। अगर आपकी दाढ़ी अपनी ग्रोथ फेज में है तो उसकी ग्रोथ को ओर भी बढ़ने का काम ये दवा करती है।
 
लेकिन अगर आपकी जरा सी भी दाढ़ी नही आती हो तो minoxidil आपके लिए ज्यादा फायदेमंद नही साबित होगा। 
 
अगर आपके बाल समय से पहले झड़ रहे है तो ये दवा उसे कम करने का काम करती है और साथ ही हेयर ग्रोथ को और भी बढ़ाने का काम करती है। अगर आपको minoxidil को use करना है तो एक बार अपने डॉक्टर से इसके बारे में जरूर पूछ लें।
 
 

# दाढ़ी कैसे बढ़ाएं – How to grow beard :

इस लेख में हमने 9 तरीको से तेजी से दाढ़ी कैसे बढाये इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपकी दाढ़ी नही आती तो आप इनमें से किसी भी तरीके को आजमा कर देख सकते है।

मेरी आपसे यही राय है कि आपसे जितने हो सकते है उतने तरीको को आज़माये अगर आपको जल्दी अच्छी और घनी दाढ़ी की जरूरत है तो। 

आशा करता हूँ कि आपको हमारा 9 तरीको से दाढ़ी कैसे बढाए ये लेेख पसंद आया होगा। अगर ये लेख आपके या आपके किसी मित्र के काम आ सकता है तो इसे शेयर करना न भूले।
 
अगर आपको इस लेख में कोई कमी लगी हो या आपके मन मेे अभी भी दाढ़ी कैसे बढ़ाएं इसे लेेेकर कोई भी शंंखा हो तो हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आपकी शंखा दूर कर सके।
 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap