Face ke pimple kaise hataye (हिंदी में)

Face पर pimple आना कोई बड़ी बात नही है। face पर pimple आने के कई सारे reason हो सकते है। जैसे की गलत खान पान, harmons में बदल होना, पाचन क्रिया ठीक से न होना, ज्यादा stress लेना। लेकिन आज के face ke pimple ko kaise hataye इस article में हम pimple से जुुुडी सारी बातो को जानेंगे और उसे  कैसे  हटाये इस बारे में जानेेंगे।

Face ke pimple ko kaise hataye

#Pimple क्या है और कैसे होता है।

चेहरा आपकी body के आईने की तरह काम करता है। अगर आपकी body में किसी भी तरह की गड़Oबड़ी होती  है तो वो आपके चेहरे पर साफ साफ pimple के रूप में  नजर आती है। pimple होने का main reason रोमछिद्र यानि की pores के बंद हो जाने पर होता है।रोमछिद्र के बंद हो जाने पर हमारे skin के अंदर से निकलने वाले natural oil बाहर नही निकल पाते है। और वो फिर pimple का रूप धारण कर लेते है।

Pimple होने का एक ही reason क्यू न हो लेकिन रोमछिद्र बंद होने के कई सारे reasons हो सकते है, जैसे की चहरे से ज्यादा oil निकलना, पाचन ठीक से न होना, चहरे या बालो में ज्यादा chemical products का use करना या चहरे की ठीक से सफाई न होना ।

#Face पे pimple होने के reason:

ज्यादातर लोगो को चेहरे के एक ही जगह पर pimple  आते है। जैसे की माथे पर, नाक पर ,गालो पर  या होठो के निचले हिस्से पर। traditional  chinese medicine के हिसाब से face mapping के जरिये  हम चेहरे पर होने वाले pimple का सही reason जान सकते है।
             
माथा यानि forehead सीधा हमारे पाचन तंत्र यानी digestive system से जुड़ा होता है। digestion में गड़बड़ी होना या शरीर में पानी की कमी होने की वजह से
Forehead पे pimple होने के ज्यादा chances है। यही नही बल्कि ज्यादा तनाव् (stress) लेने या बालो में ज्यादा chemical products जैसे hair wax, hair spray, hair jell  लगाने के वजह से भी माथे पर ज्यादा pimple होने के Chances बढ़ सकते है।
               
नाक वाला हिस्सा हमारे दिल की सेहत को दर्शाता है। इसका मतलब नाक पे आने वाला pimple हमे blood pressure, ज्यादा stress या तो हमारे खून में आने वाली अशुद्धि को दर्शाता है। हमारे नाक और उसके Side वाले हिस्से पर skin ज्यादा oil छोड़ती है। इस वजह से भी pimple होने के ज्यादा chances होते है।
                   
हमारे गाल यानी cheeks वाला हिस्सा lungs और lever से जुड़ा होता है। इसीलिए गालो ले जाने वाला pimple धुम्रपान या शराब का सेवन करने और ज्यादा प्रदूषण की वजह से होता है। गालो पे होने वाला pimple  गंदे तकिये की वजह से भी होता है। बालो में लगा तेल तकिये से होते हुए सीधा हमारे गालो पे लगता है।
Face ke pimple kaise hataye
         
मुह या होठो के नीचे आने वाला pimple अपचन की वजह से भी होता है। ज्यादा oily या मैदे से भरी चीजे जो पाचन होने में तकलीफ होती है इन चीजों की वजह से भी pimple होने के chances  होते है।

#Face ke pimple hatane के लिए ये सब न खाए:

आमतौर पे युवावस्था (teenage) में हुई harmons में  बदलाव की वजह से pimple होते है।  लेकिन गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से हार्मोनल एक्ने सिसिटिक एक्ने में बदल जाता है। face पे आने वाले पिम्पल
का सीधा connection आपके पेट से भी होता है। इसलिए face ke pimple hatane के लिए आपको अपनी diet
में भी बदलाव करने चाहिए।

1.High Glycemic Food न खाएं:          

High Glycemic Food  हमारे  blood strem में मौजूद Sugar की मात्रा बढ़ा देता है। sugar की मात्रा बढ़ने की वजह से हमारी body उससे regulate करने के Insulin produce करने लगती है । Insulin हमारे शरीर में मौजूद harmons को disbalance करने का काम करता है और harmons हमारी skin में मौजूद oil छोड़ने वाली ग्रंथि को target करता है। जिस वजह से ग्रंथि ज्यादा oil produce करके हमारे रोमछिद्र से बाहर निकलने लगता है इस वजह से pimple की मात्रा बढ़ जाती है।

High Glycemic Food में फलो का रस सफ़ेद चावल यानि white rice, चीनी से बनी चीजें और मैदे से बनी चीजो का समावेश होता है। इसलिए इन सब चीजों का कम सेवन करे।

2. Hormons और omega 6 की ज्यादा मात्रा वाले पदार्थ:

Face ke pimple hatane के लिए harmon और omega 6 की ज्यादा मात्रा होने वाले पदार्थो को खाना pimple के बढ़ने का एक और reason हो सकता है। इनमे
मूंगफली और सोयाबीन से बनी चीजो का समावेश होता है। 
मुंगफली में anorogen नाम का harmon और omega 6 की ज्यादा मात्रा होती है और सोयाबीन में phytoestrogn
नाम का harmon और omega 6की ज्यादा मात्रा होती है।
इनमे मौजूद harmon हमारे शरीर में मौजूद के harmon को dissbalance करने का काम करते है। और इनमे मौजूद
Omega 6 की मात्रा शरीर में inflametion यानि गर्मी पैदा
करता है। जिस वजह से face पे ज्यादा oil निकलने लगता है और pimples भी बढ़ने लगते है।

3.ज्यादा fat वाले पदार्थ न खाए:

Pimple की problem में trans fat और animal fat ज्यादा problem create करता है। जैसे की refined oil, अंडा और तली हुई चीजें। refined oil में Trans fat और omega 6 की मात्रा ज्यादा होती है जिससे हमारी बॉडी में ज्यादा गर्मी पैदा होती है। अंडे का पिले हिस्से में भी बहुत ज्याता गर्मी होती है।

#अपने खाने में ये अब चीजे add करे:

Pimple को मिटाने के लिए बहुत सारे लोग अपने face पे तरह तरह की creams का प्रयोग करते है।लेकिन उतना काफी नही है। pimple को जड़ से मिटाने के लिए आपको अपने खान पान में भी अच्छी चीजो का समावेश करना पड़ेगा।

1. PROBIOTICS : 

Probiotics का नाम सुनके आपके दिमाग में ये सवाल जरूर पैदा हुआ होगा की probiotics pimples के लिए कैसे फायदेमंद है? दोस्तों probiotics उन खाने की चीजो को कहा जाता है जिनमे अच्छे bacteria का समावेश होता है। हमारे पेट में मौजूद बुरे becteria की संख्या बढ़ने की वजह से वो हमारे digestive system खराब कर देता है। जिससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी होती है और harmons में भी बदलाव नजर आते है। probiotics हमारे शरीर में मौजूद बुरे bacteria को कम करके अच्छे bacteria को बढ़ाता है। probiotics का सबसे अच्छा source apple cider vinegar है।

2. OMEGA 3:

सिर्फ pimple होने वाले लोगो में ही नही बल्कि साधारण लोगो में भी omega 3 की कम मात्रा पाई जाती है। Omega 3 और omega 6 दोनों ही हमारी शरीर और दिमाग के लिए बहुत जरूरी है। हमारे लिए omega 3 और omega 6 का संतुलन बनाये रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। आजकल हम जो खाना खाते है उसमें omega 6 की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और omega 3 ना के बराबर होता है।जबकि हमारे शरीर को 1:1 इस ratio में दोनों की जरूरत होती है । 

3. VITAMIN- A

जीन लोगो को pimples की ज्यादा problem होती है उन लोगो में अक्सर ही vitamin -A की कमी पाई जाती है। pimples से हुई dead skin को ठीक करने का काम जख्मो और skars को भरने में बहुत मदत करता है। vitamin-A की कमी पूरी करने के लिए आपको किसी भी तरह की कैप्सूल खाने की कोई भी जरूरत नही है ये आपको कई साडी खाने की चीजो में मिल जाता है। vitamin -A आपको sweet potato, गाजर, पालक और ब्रोकली में आसानी से मिल जाता है।

4. ZINC: 

Zinc का pimple हटाने के लिए बहुत ज्यादा उपयोग होता है। Zinc को pimple killer भी कहा जाता है। Zinc एक ऐसा powerful mineral  हे जो की skin elergy और सिसिटिक एक्ने मलतब ज्यादा pimple होने पर उन्हें कम करने के लिए use किया जाता है। Zinc हमारी body में होने वाले imflamentation को  कम करता है और pimple होने वाले bacteria को भी कम करता है ।pimple से होने वाले दर्द और जलन को भी कम करने का काम Zinc करता है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के आप Zinc का प्रयोग न करे।

#Pimple कम करने के लिए इन चीजो का use करे:

Pimple को कम करने के लिए आपको अपनी skin के लिए एक अच्छा skin care routine बनाना बहुत जरूरी है। जिसमे facewash, tonner, sun cream or moisturizer का समावेश होना चाहिए। और अगर अपने अभी तक हमारा skin care routine for men  ये article नही पढ़ा है तो उसे बी पढ़े जिसमे हमने एक proper skin care routine बताया है।

1. BENZOYL PEROXIDE:       
Face ke pimple kaise hataye
              

Banza AC नाम का एक जेल जो आपको आसानी से किसी में medical store में मिल जाएगा जोकि pimples की problem कम करने में बहुत मदत करता है।इसमें BENZOYL PEROXIDE 2.5% मुख्य घटक होता है। वैसे तो मार्केट में आपको कई सारी cream मिल जाएगी जिसमें BENZOYL PEROXIDE होता है। लेकिन आपको 2.5% वाला ही लेना चाहिए। उससे ज्यादा मात्रा वाला आपके skin को बहुत ज्यादा dry or irritate कर सकता है।

2. SALICYLIC ACID:

ये एक bita hydroxy acid कहलाता है। जोकि बहुत ही ज्यादा powerful expolient की तरह काम करता है। ज्यादा oil production को कम करने का भी कम करता है। dead skin layer को निकालने का काम भी करता है। जिन लोगो black head और white head की ज्यादा  problem होती है उनके लिए ये बहुत फायदेमंद होता है इसके ज्यादा use से skin irritation जैसे कई सारे problems भी हो सकते है। इसलिए बिना डॉक्टर के सलाह के salicylic acid न use करे। 

# निष्कर्ष (CONCLUSION):     

हमने आपको pimple से जुडी लगभग सारी जानकारी provide की है। अगर आप अपने pimple problem से सालो से परेशान है और किसी भी हालात में उसे कम या मिटा देना चाहते है तो जो information हमने प्रोवाइड की है उसका सही और नियमित रूप से पालन करे जिससे की आपकी pimple problem आसानी से खत्म हो जाएगी ।

अगर आप अभी भी  face ke pimple ko kaise hataye इस विषय में चिंतित है तो हमें नीचे कमेंट जरुर बताये। और अगर आपको हमारा ये article usefull लगा हो तो हमे जरूर बताये। ताकि ऐसी ढेर सारी usefull information आपको provide करने के लिए हमे motivation मिलता रहे।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap