Hair care tips for mens in hindi – 6 आसान टिप्स 2021

Hair care tips for mens in hindi

बालो का अच्छा दिखना किसे नही पसंद। वो जमाना गया जब बालो की अच्छी केअर करना सिर्फ महिलाओं का काम होता था।

आजकल पुरुष भी अपने बालो को लेकर उतने ही सीरियस है जितनी कि महिलाएं।

इसलिए Hair care tips for men in Hindi इस लेेेख में हम पुरुषो के बालों से जुड़ी उन सारि बातो के बारे मेें discuss करेंगे जो आपके बालों को अच्छे, घने, लंबे और healthy बनाने में आपकी मदत करे।

बालो का well set होना आपके face के shape को और आपकी over all looks को अच्छा दिखाने में बोहोत मदत करता है।

अगर आपके बाल सही तरह से सेट न हो और बिखरे बिखरे से हो तो इससे सामने वाली व्यक्ति के मन मे आपकी एक बुरी image बनने में ज्यादा टाइम नही लगता और ये बुरे हाइजीन की निशानी भी कहलाता है।

अगर आपकी उम्र 20 से 25 साल है और आपके सिर के बाल झड़ रहे है या आपको डैड्रफ, या बालो का ज्यादा ऑयली और ज्यादा ड्राई होना इनमे से किसी भी तरह की प्रॉब्लम को आप फेस कर रहे हो।

और आपको इससे छुटकारा पाना है तो hair care tips for men in hindi इस लेेे को जरूर पढिये इससे आपकी सारी समस्याओं का उपाय आपको जरूर मिलेगा तो चलिए शुरु करते है।

# पुरुषों के बाल की देखभाल के लिए टिप्स – Hair care tips for men :

1. Find the type of your scalp:

 बालो की देखभाल के लिए आपको आपके scalp  type का पता होना बोहोत जरूरी है।
 
अगर  बिना  scalp type पता किये आपने आपके बालों पर किसी भी प्रोडक्ट का उपयोग किया तो ये आपके बालो के लिए घातक साबित हो सकता है।
 
इससे आपके बाल अच्छे होने के बदले और भी ज्यादा डैमेज होने के चान्सेस हैं।
 
Skalp type पता करने के लिए आपको सोने से पहले अपने बालों को शैम्पू से धो कर अच्छे से सूखा लेना है। और फिर सो जाना है।
 
सुबह उठते ही कोई भी काम करे बिना सबसे पहले एक टीषु पेपर अपने skalp पर 5 या 6 जगह लगाके देखना है।
 
ध्यान रखे, अगर टीषु पेपर पर ऑयल नजर आता है तो आपकी small type ऑयली है। अगर skalp पे लगाने पर बालों में कही कही पर ऑयल नजर आता है तो आपकी कॉम्बिनेशन skalp type है।
 
और अगर टीषु पेपर पर जरा भी ऑयल नही लगा तो आपकी ड्राई skalp type है। एसा करके अपने skalp type को आप आसानी से पता के सकते है।
 
ये सब करना आपको मुश्किल लगता है तो आप डॉक्टर की सलाह ले कर भी अपना skalp type पता कर सकते है।
 
 

2. बालो में तेल लगाना (oiling hair):

बालो में तेल लगाना oiling hair
 
तेल बालों को मॉइस्चराइजर करने के साथ साथ बालो की जड़ को मजबूत करने का काम करता है। तेल लगते समय उसे अपने बॉडी टेम्परेचर के हिसाब से गरम करके लगाए।
 
एसा करने से आपके त्वचा के pores खुल जाते है जिससे तेल skalp के अंदर जाके पूरी तरह से न्यूट्रिशन देने का काम करता है।
 
लेकिन हर किसी को अपने skalp type के हिसाब से हफ्ते में कितनी बार तेल लगाना चाहिए ये जानना भी जरूरी है।
 
अगर आपके हेयर ऑयली हैै तो आपको हफ्ते में 1 या 2 बार ही तेल लगान काफी है। लेेेकिन आपके बाल ड्राई या ज्यादा रूखेसुुुखेे है तो हफ़्ते में 3 या 4 बार तेेल लगाना आपके लिए काफी है।
 
बालो में तेल लगाने के बाद अपनी उंगलियो की मदत से हल्के हल्के से मसाज करें जिससे सर की ऊपरी त्वचा पर ब्लड सर्कुलेशन बड़ जाता है।
 
साथ ही pores भी खुल जाने की वजह से तेल भी बालों की जड़ो तक पहुच जाता है। बालो में तेल लगाने का सही समय रात को सोने से पहले या नहाने के 2 से 3 घंटे पहले लगाये।
 
लेकिन दिन भर तेल लगाएं रखना बालो के लिए हानिकारक हो सकता है क्युकी तेल के जो भी फायदे होते है वो 1 से 2 घंटे में हमारे बालो के आसानी से मिल जाते है और दिन भर तेल लगाएं रखने से ये धूल मिट्टी को अपनी ओर खींचता है जिससे आपको डेंड्रफ की प्रॉब्लम भी हो सकती है।
 
लेकिन अब आपके मन मे ये सवाल उठता होगा कि बालों के लिए कोनसा तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है?
 
तो तेल लेते समय उसमे ये सब चीजे न हो इसकी ठीक से जांच करे जो कि है- अल्चोलो, SLS (सोडियम लॉरेल सलफेट), पैराबेन, मिनिरल ऑइल, सिलिकॉन,आर्टिफीसियल कलर, परफ्यूम आर्टिफीसियल फ्रेगनेंस। ऑइली बालो के लिए आप सरसो तेल (musta rd oil)  और ड्राई बालो के लिए आप नारियल तेल (coconut oil) का प्रयोग कर सकते है।
 
 

3. अच्छा शैम्पू ( Good quality shampoo):

 
बालो के लिए शैम्पू का use करना बोहोत जरूरी होता है। जैसे फेस के लिए फेसवाश होता है वैसे ही बालों के लिए शैम्पू को लगाना जरूरी होता है।
 
शैम्पू बालो में जमी गंदगी को निकालने का काम करता है। लेकिन अपने skalp type के हिसाब से कितना शैम्पू लगाना चाहिये, ये जानना भी जरूरी होता है।
 
जिन लोगो की हेयर टाइप ड्राई है उनके सर की ऊपरी त्वचा रूखी सुखी और ड्राई होती है इसलिए हफ्ते में 2 या 3 बार ही शैम्पू लगाना चाहिए या फिर जरूरत पड़ने पर ही लगाना चाहिए।
 
क्युकी शैम्पू गंदगी के साथ साथ नेचुरल ऑइल को भी remove कर देता है जिससे कि आपके बाल और भी ड्राई हो सकते है।
 
याफिर ड्राई बालो वाले लोगो को शैम्पू लगाने से 2 या 3 घंटे पहले बालो में तेल लगाके फिर शैम्पू लगाना चाहिए इससे आपके बालों का आयल मैंटेन रहने में मदत होगी ओर आपके बाल ज्यादा ड्राई भी नही लगेंगे।
 
जीन लोगो के हेयर टाइप ऑयली है उन्हें 2 दिन में एक बार तो बालो में शैम्पू जरूर लगाना चाहिए।
 
ऑयली हेयर टाइप वाले लोगो के बाल चिपचिपे होते है इसलिए वो धूल मिट्टी को अपनी ओर जल्दी आकर्षित कर लेते है।
 
जिस वजह से बालों को 2 दिन में एक बार तो सफाई करना बेहत जरूरी होता है। एसा न करने पर बालो में डेंड्रफ की समस्या और जल्दी बालो का गिरना जैसी ओर भी समस्याएं हो सकती है।
 
अब बात आती है नॉर्मल हेयर टाइप वाले लोगो की, इन लोगो को जब भी जरूरत पड़े तब अपने बालों में शैम्पू को लगा सकते है क्युकी नॉर्मल  हेयर त्योए वाले लोगो मे बालो की समस्याएं न के बराबर होती है।
 
शैम्पू का चयन करते समय भी आपको बोहोत सी सावधानी बरतनी चाहिए। क्युकी मार्केट में उपलब्ध शैम्पू में ज्यादातर टॉक्सिक केमिकल का उपयोग किया जाता है
 
जो की आपके बालो के लिए डेंड्रफ जैसे और भी समस्याओ का कारन बन सकता है। इसिलए शैम्पू लेते समय उसके डब्बे के पीछे लिखे इंग्रीडिएंट को ध्यान से पड़ ले।
 
अगर उसमे SLS, पेरेबन, अलक्खोल, परफ्यूम जैसी चीजों का use किया हो तो वैसे शैम्पू न ले। अगर आपको ज्यादा डेंड्रफ की समस्या है तो आप कोई भी एन्टी-डेंड्रफ शैम्पू ले सकते है।
 
 

4.कंडिशनर का उपयोग (use conditioner):

Hair care tips for mens in hindi
Hair care tips के लिए बालो में सिर्फ शैम्पू लगाना काफी नही होता है। शैम्पू के साथ ही कंंडीशनर को भी  लगाना जरूरी है।
 
क्योंकी शैम्पू बालो में जमी गंदगी केे साथ आईल को भी बाहर निकाल देता है जिस वजह से बाल ड्राई लगने लगते है।
 
उसी को वापस रिस्टोर करने और मॉइस्चर बनाए रखने के लिए कंडीशनर का उपयोग किया जाता है। साथ ही कंडिशनर बालों को उलझने से रोकता है और soft और shiny बनाता है।
 
कंडिशनर एक thik और creamy प्रोडक्ट होता है जो कि बालों की जड़ो में नही बल्कि बालो में या बालो के ऊपरी हिस्से में लगाया जाता है।
 
बालो की जड़ में यानी सर पे भी चेहरे की तरह ही ऑइल छोडने वाली ग्रंथि होती है जो बालो की जड़ो को मॉइस्चराइजर रखने का काम करती है।
 
लेकिन अगर बाल लंबे हो तो ऑइल बालो के ऊपरी हिस्से तक नही पोहोच पाता और क्युकी कंडिशनर एक ऑइल बेस्ड प्रोडक्ट होता है तो बालो में मॉइस्चर बनाए रखने का काम करता है।
 
कंडिशनर को हमेशा शैम्पू लगाने के थोड़ी देर बाद बालों को हल्का हल्का सूखा लेने के बाद लगाए। और ध्यान रखे कंडिशनर को बालों के ऊपरी हिस्से पर लगाए क्युकी बालो की जड़ो में उसका ज्यादा असर नही होता है।
 
 

5. हेयर सीरम:

हेयर सीरम hair sirum
 
हेयर सीरम एक सिलिकॉन बेस्ड प्रोडक्ट है। जो की बालो को हीट से बचाने और बालों में चमक लाने का काम करता है।
 
हेयर सीरम ओर हेयर ऑइल दिखने में एक जैसे ही होते है, लेकिन हेयर सीरम बालो में लगाया जाता है जबकि हेयर ऑइल बालो की जड़ो में लगाया जाता है।
 
सीरम बालो पर एक सिलिकोन कि लेयर बनाता है जो बालों को प्रोटेक्ट करने के साथ ही उन्हें बीच मे से टूटने से बचाता है।
 
नहाने के बाद बालों को टॉवेल से पोंछ लें और जब बाल थोड़े थोड़े गीले हो तब उसपे हेयर सीरम को जड़ो से 2 या 3 इंच ऊपर बालो पे हल्के हाथो से लगाए।
 
सीरम लगाने के बाद उसे अच्छे से सूखने दे या हेयर ड्रायर की मदत से अच्छे से सूखा कर घर से बाहर निकले।
 
 

6. हेयर वैक्स:

Hair wax for men
 
हेयर वैक्स आपके बालों के हेल्थ के लिए कुछ ज्यादा फायदेमंद नही है। क्युकी इसमे बोहोत ज्यादा केमिकल का use किया जाता है।
 
लेकिन आजकल fashion trend को ध्यान में रखते हुए बोहोत सारे लड़के अपने बालो को style करने के लिए  hair wax  का प्रयोग करते है।
 
लेकिन हेयर वैक्स लेते समय उसमे कम से कम केमिकल का use किया हो इस बात का भी ध्यान रखे। हेयर वैक्स को अपने बालों के सिर्फ ऊपरी हिस्से पर ही लगाए अगर आप उसे बालो की जड़ो में लगाते है तो उससे आपको हैरफॉल की प्रॉब्लम भी हो सकती है। रात को सोने से पहले बालो को अच्छे से धो लेना न भूले।
 
 

# बालो को हेल्थी रखने के लिए गलतिया ना करे – Do not commit this mistake to keep hair healthy:

● बालो में ज्यादा हीट का प्रयोग न करे। ज्यादा हीट की वजह से आपके सिर के पोर्स खुल सकते है जिस वजह से आपको हेयर लोस की प्रॉब्लम भी हो सकता है।
 
 
● बालो पे साबुन का उपयोग न करे। साबुन में शैम्पू के बदले कई ज्यादा केमिकल्स का प्रयोग होता है इसमें सोडीयम, आर्टिफीसियल कलर, परफ्यूम जैसे ओर भी हार्म केमिकल होते है जो आपके बालों ओर skalp को ड्राई। बना सकते है ओर साथी ही आपको डेंड्रफ की प्रॉब्लम भी हो सकती है।
 
 
● गीले बालों में कंगी का प्रयोग करना। जब आपके बाल गीले होते है तो वो सूखे बालो के मुताबिक काफी ज्यादा इमजोर हो जाते है जिस वजह से जिले बालो में कंगी करने से आपके बाल गिर सकते है।
 
 
● एक्सरसाइज करने के बाद नहाने का खास ध्यान रखना चाहिए। एक्सरसाइज की वजह से निकलने वाला पसीना बाद में सुख तो जाता है लेकिन फेस ओर सर पे पसीने की वजह से बैक्टीरिया तैयार होने लगते है जिस वजह से बालों की कई प्रॉब्लमस हो सकते है।
 
 
● बालो में बार बार हाथ न लगाएं। बार बार हाथ लगाने से आपके बाल कमजोर हो सकते है और गिर भी सकते है हालांकि वो बाल बाद में फिर से उग के आते है लेकिन पहले से कमजोर होते है।
 
 
● एक प्रॉपर नींद लेना। दोस्तो नींद की कमी की वजह से आपके शरीर मे stress harmons बड़ जाते है जिस वजह से बालों का झडना जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है। इसीलिए 7 से 8 घण्टे की प्रॉपर नींद आपके लिए बोहोत जरूरी है।
 
 
●बालो की अच्छी हेल्थ के लिए आपके शरीर मे प्रोटीन की अच्छी मात्रा का होना बोहोत जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में  प्रोटीन युक्त पदार्थो का होना बोहोत जरूरी है।
 
 
● बालो को अच्छी हेल्थ के लिए समय पर हेअरकट लेना बोहोत जरूरी होता है। सामान्यतोर पर 2 या 3 हफ़्तों में एक बार हेअरकट लेना चाहिए।
 
 
 

# हेयर केअर टिप्स एट होम – Hair care tips at home : 

1. अंडे और दही का मास्क (egg and curd mask):

 
Egg and curd mask for soft and silky hairs
 
 
ये मास्क बनाने के लिए आपको एक अंडे की जरूरत पड़ेगी। अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है इसीलिये बालो के लिए जो प्रोटीन आपको आपकी बॉडी नही प्रोवाइड कर सकती वो अंडे के जरिये आपके बालों की मिल सकता है।
 
साथ ही उसमे 2 चम्मच दही मिला दे। दही में विटामिन – C और कैल्शियम होता है जो आपके बालों को मॉइस्चराइजर और स्ट्रांग बनाने में मदत करता है।
 
दोनों को अच्छे से मिला कर आपके skalp पर लगाए। मास्क लगाने के बाद 15 मिनट तक सर के अच्छे से मसाज करें औए थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे।
 
बाद में किसी भी माइल्ड शैम्पू बालो को धो ले। एसा हफ्ते में एक बार करने से आपकी डेंड्रफ की प्रॉब्लम कम हो सकती है साथ ही आपके बाल सॉल्ट ओर सिल्की हो जाएंगे।
 
 

2. केले और एलोवेरा मास्क (banana or alovera mask ):

Banana and alo vera mask for hairs

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक केले और एलोवेरा की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके बाल लांब है तो आप दो केलो का भी प्रयोग कर सकते है।
 
केले के छोटे छोटे टुकड़े करके उसमे एलोवेरा ऐड कर दे और दोनों को मिक्सटर की मदत से अच्छे से मिला दे। ध्यान रखे केले को अच्छे से मिक्स करें अगर केले के छिलके रह जाते है तो उन्हें निकालते समय आपके बाल डैमेज भी हो सकते है।
 
मास्क को बालों में हल्के हाथों से अप्लाई करे। मास्क को कम से कम आधे घंटे के लिए आपके बालों में रहने दे बाद में किसी भी माइल्ड शैम्पू या नार्मल पानी से बालों को धो।
 
धोने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा आपके बाल पहले से ज्यादा सॉफ्ट और शाइनी नजर आएंगे। इस मास्क को आप हफ्ते में 1 या 2 बार जरूर लगाएं।
 

# Hair care tips for men in hindi :

Hair Care tips for men इस लेेेख में हमने आपको पुरुषो के बालो को अच्छा रखने के लिए जिन भी बातो की जरूरत होती है उन सभी को अच्छे से बताने की कोशिश की है।
 
फिर भी अगर आपको लगता हैै की हमसे कोई point छूट गया है तो कमेंट करके हमे जरूर बताए और अगर आपके मन मे बालो से जुड़ी कोई भी शंखा है तो हमे जरूर बतायेे हम आने वाले लेख में उसे solve करने की पूरी कोशिश करेंगे।
 
अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो। या ये लेख आपके या आपके किसी भी फ्रेंड के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं तो इसे शेयर करना ना भूले।
 
 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap